हनुमानगढ़

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Hanumangarh News
  • पीलीबंगा में दिखी बड़ी चमगादड़, निपाह वायरस की आशंकाओं के बीच पहले तो लोग डरे, फिर खुद पॉलीथिन में डाल कचरे में फेंकी
--Advertisement--

पीलीबंगा में दिखी बड़ी चमगादड़, निपाह वायरस की आशंकाओं के बीच पहले तो लोग डरे, फिर खुद पॉलीथिन में डाल कचरे में फेंकी

केरल से फैले निपाह वायरस की चर्चा मंगलवार को पीलीबंगा के बाजार में फैल गई। दरअसल, कस्बे के मुख्य बाजार में सब्जी...

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 04:05 AM IST
पीलीबंगा में दिखी बड़ी चमगादड़, निपाह वायरस की आशंकाओं के बीच पहले तो लोग डरे, फिर खुद पॉलीथिन में डाल कचरे में फेंकी
केरल से फैले निपाह वायरस की चर्चा मंगलवार को पीलीबंगा के बाजार में फैल गई। दरअसल, कस्बे के मुख्य बाजार में सब्जी मंडी के निकट शाम के समय एक बड़ी चमगादड़ देखी गई। जो एक दुकान के नीचे एक कैंची गेट के साथ लिपटी हुई थी। जैसे ही आस-पास के दुकानदारों को इसका पता चला तो लोग उसे देखने के लिए पहुंचने लगे। निपाह वायरस की चर्चा इसलिए रही कि जहां चमगादड़ मिली, वहां ही कस्बे की सब्जी मंडी है। लोग करीब आधे घंटे तक इसे लेकर तरह-तरह की बातें करते रहे। इस मौके पर महावीर बांठियां, प्रवीण कुमार, नेमचंद, सरदुलसिंह, नरेश कुमार, प्रकाश बंसल, रामप्रकाश मित्तल, सुखदीपसिंह, अमित खान आदि ने बताया कि चमगादड़ जब देखी गई तो लोग वहीं ठिठक कर उसे देखने लगे। कुछ लोगों ने फोटो भी खींचे तो कोई निपाह वायरस पीलीबंगा में नहीं आ जाए। ऐसी बातें कर रहा था।

डर इसलिए: सब्जी मंडी पास ही, फलों के ट्रक आते-जाते हैं, उसी में फैलता है संक्रमण

फल और सब्जियों का इसी मंडी से होता है आयात-निर्यात: जहां चमगादड़ मिली उसके पास ही सब्जी मंडी स्थित है। ऐसे में वहां फलों और सब्जियों का आयात-निर्यात होता है। बाहर से रोजाना सब्जी और फलों के ट्रक आते-जाते रहते हैं। लोगों का कहना था कि हो सकता है यह बाहर से आई हो। ऐसे में जब इस तरह की अजीबो-गरीब चमगादड़ दिखी तो लोग एक बार तो डर गए और इसे निपाह वायरस से जोड़ कर देखने लगे।

आम चमगादड़ से बिल्कुल अगल, आंखे चमक रही थी, भास्कर के पास वीडियो: आम चमगादड़ से बिल्कुल अलग थी। इसलिए राह चलते लोग इसे देखने के लिए रुक गए और लोग निपाह वायरस से जुड़ी बातें करने लगे। इस चमगादड़ की शारीरिक बनावट एकदम भिन्न थी। आम चमगादड़ से बड़ी थी। आंखें भी चमक रही थी। दांत भी थे। करीब आधे घंटे तक बाजार में यही चर्चा चलती रही। कई लोगों ने तो यह तक कहा कि यह चमगादड़ नहीं बल्कि कोई और प्राणी है।

सतर्कता ऐसे बरती: आधे घंटे तक देखने के बाद कुछ लोगों ने बाद में इसे उठाया और एक पॉलीथिन में डाल लिया। बताया जा रहा है कि लोगों ने उठाकर मंडी के पीछे कचरे में कहीं फेंक दिया। वहीं कुछ लोग यह भी कह रहे थे कुछ लोग अपने साथ ही ले गए। वहां से ले जाने के बाद भी लोगों में यह कौतूहल का विषय बनी रही।

X
पीलीबंगा में दिखी बड़ी चमगादड़, निपाह वायरस की आशंकाओं के बीच पहले तो लोग डरे, फिर खुद पॉलीथिन में डाल कचरे में फेंकी
Click to listen..