हनुमानगढ़

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Hanumangarh News
  • जिला अस्पताल में कैंसर वार्ड शुरू, एक समय में 2 रोगियों की हो सकेगी निशुल्क कीमोथैरेपी
--Advertisement--

जिला अस्पताल में कैंसर वार्ड शुरू, एक समय में 2 रोगियों की हो सकेगी निशुल्क कीमोथैरेपी

जिला अस्पताल में नवस्थापित कैंसर वार्ड का लोकार्पण बुधवार को जलसंसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने किया। कैंसर वार्ड...

Dainik Bhaskar

May 31, 2018, 04:40 AM IST
जिला अस्पताल में कैंसर वार्ड शुरू, एक समय में 2 रोगियों की हो सकेगी निशुल्क कीमोथैरेपी
जिला अस्पताल में नवस्थापित कैंसर वार्ड का लोकार्पण बुधवार को जलसंसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने किया। कैंसर वार्ड खुलने से रोगियों को अब कीमोथैरेपी के लिए बीकानेर नहीं जाना पड़ेगा। वार्ड में एक समय में दो रोगियों को भर्ती कर कीमोथैरेपी की जा सकेगी। पीएमओ डॉ. नजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि कैंसर वार्ड वातानुकूलित है और इसमें 6 बैड की व्यवस्था की गई है। इसमें डे-केयर सिस्टम के तहत कीमोथैरेपी करवाने वाले कैंसर रोगियों को सुबह भर्ती कर शाम को छुट्टी दे दी जाएगी। लोकार्पण के अवसर पर कैंसर वार्ड में तीन कैंसर रोगी भर्ती थे जिनके स्वास्थ्य का हाल जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने जाना। पीएमओ ने बताया कि कैंसर वार्ड का इंचार्ज सर्जन डॉ. विजय शर्मा को बनाया गया है। साथ ही कीमोथैरेपी में एक्सपर्ट दो नर्सिंग स्टाफ को भी वार्ड में लगाया गया है। डॉ. विजय शर्मा और दोनों नर्सिंग स्टाफ को प्रशिक्षण दिलाया गया है। कैंसर की दवा भी निशुल्क उपलब्ध रहेगी। इस मौके पर नगर परिषद सभापति राजकुमार हिसारिया, उपनियंत्रक डॉ. दीपक मित्र सैनी, डॉ. विजय शर्मा, डॉ. वेदपाल बिजारणियां, पूर्व पालिकाध्यक्ष अमरसिंह राठौड़, महादेव भार्गव, प्रेम बंसल, पार्षद राजेश पंवार, इकबाल सिंह कोच आदि मौजूद थे।

6 बेड का बनाया वार्ड, नहीं जाना पड़ेगा बीकानेर

जिला अस्पताल में हर तीन माह बाद एक बार मुंबई से कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. दिनेश पेंढारकर आते हैं। वहीं प्रत्येक महीने के पहले बुधवार को जिला अस्पताल में अर्ली कैंसर डिटेक्शन कैंप लगाकर कैंसर रोगियों की पहचान की जाती है। कैंप में बीकानेर से कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर आते हैं जो संदिग्ध रोगियों की पहचान कर पहले बीकानेर रैफर करते हैं। इसके बाद रोग की पुष्टि होने पर कीमोथैरेपी की सलाह दी जाती है। अभी तक रोगी कीमोथैरेपी के लिए बीकानेर जा रहे थे लेकिन अब यहां पर वार्ड खुलने से रोगियों को राहत मिलेगी।

हनुमानगढ़. जिला अस्पताल में कैंसर वार्ड का लोकार्पण करते मंत्री।

मंत्री ने किया बर्न यूनिट का निरीक्षण, नप को एसी लगाने के निर्देश : मंत्री ने बर्न यूनिट का निरीक्षण किया। यूनिट में गर्मी होने पर मंत्री ने कारण पूछा तो उपनियंत्रक ने बताया कि एसी खराब है और नए एसी लगाए जाने की जरूरत है। इसके लिए अस्पताल को बर्न यूनिट और डायलिसिस यूनिट के लिए करीब 17 एसी की आवश्यकता है। इस पर मंत्री ने सभापति की ओर से इशारा करते हुए कहा कि नगरपरिषद से कितने एसी लगवा सकते हो। इस पर सभापति ने जवाब दिया कि जितने आप कहोगे उतने लगवा देंगे। इसके बाद पार्षद राजेश पंवार ने बीच में बोलते हुए कहा कि दस एसी लगवा देंगे। इस पर सभापति ने भी सहमति जताई। इसी दौरान उपनियंत्रक ने ब्लड कंपोनेंट यूनिट शुरू करने से पहले जनरेटर की भी जरूरत बताई तो मंत्री बोले नगरपरिषद तो पहले से ही लोन के सहारे काम चला रही है। लोन की राशि मिलने दो फिर देखते हैं।

X
जिला अस्पताल में कैंसर वार्ड शुरू, एक समय में 2 रोगियों की हो सकेगी निशुल्क कीमोथैरेपी
Click to listen..