जिले में बनेंगे 634 मॉडल फीडर, छीजत होगी कम, मिलेगी बेहतर बिजली सुविधा

Hanumangarh News - बेहतर विद्युत आपूर्ति एवं हाई लॉस फीडर्स पर लॉस कम करने के लिए डिस्कॉम ने योजना बना ली है। इस योजना के तहत हाई लॉस...

Bhaskar News Network

Sep 22, 2019, 09:25 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news 634 model feeders will be built in the district will be less will get better power facility
बेहतर विद्युत आपूर्ति एवं हाई लॉस फीडर्स पर लॉस कम करने के लिए डिस्कॉम ने योजना बना ली है। इस योजना के तहत हाई लॉस फीडर्स पर लॉस कम करने के लिए एक्शन प्लान बनाकर उस पर कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके लिए जिलेभर के सभी फीडरों का चयन कर उस पर लॉस कम करने के लिए काम किया जाएगा। इसके लिए डिस्कॉम ने जिले में सभी जीएसएस का चयन किया है। इसमें जिले के सभी फीडरों को मॉडल फीडर बनाया जाएगा। इस संबंध में डिस्कॉम के शासन सचिव नरेश गंगवान ने डिस्कॉम अधिकारियों को निर्देश दिए है। गौरतलब है कि जिले में कुल 634 फीडर और 135 जीएसएस है। इन सभी को मॉडल फीडर का रूप दिया जाएगा। डिस्कॉम अधिकारियों के मुताबिक सभी फीडरो का एस्टीमेट बनाकर सरकार को भेजा जाएगा। इसके बाद काम शुरू होगा। हालांकि जिले में दो फीडर को मॉडल फीडर बनाने का काम शुरू हो चुका है। इसमें एक शहरी क्षेत्र में नई खुंजा और ग्रामीण में चाइयां फीडर शामिल है। मॉडल फीडर में जीएसएस में नए ट्रांसफार्मर, नए खंभे, नई केबल, सभी मीटर बदलने सहित कई काम होंगे। मॉडल फीडर के अनुसार एक फीडर का लोसेस की गणना शहरी क्षेत्र में दस प्रतिशत से कम और ग्रामीण में 15 प्रतिशत से कम रहेगी। अधिकारियों की माने तो फिलहाल फीडरों का लोसेस 24 प्रतिशत से ज्यादा आ रहा है। इसे देखते हुए डिस्कॉम ने यह निर्णय लिया है, ताकि उपभोक्ताओं को उच्च गुणवता की बिजली मिले।

मॉडल फीडर से उपभोक्ताओं को यह होगा फायदा, कृषि कनेक्शनों को किया जाएगा अलग

मॉडल फीडर बनने के बाद उपभोक्ताओं को बिना फाल्ट की निर्बाध बिजली मिलेगी। साथ ही ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिलेगी। फिलहाल केबल पुरानी होने से ट्रिपिंग की समस्या ज्यादा रहती है। साथ ही डिस्कॉम का राजस्व बढ़ेगा और लोसेस कम हो जाएगा। इसके अलावा ट्रांसफॉर्मर का लोड कम होगा। सभी उपभोक्ताओं की बिलिंग सही होगी।

मॉडल फीडर बनने के बाद कृषि कनेक्शन के फीडरों को घरेलू कनेक्शन फीडर से अलग किया जाएगा। इससे किसानों को खेती के लिए उच्च गुणवता की पर्याप्त बिजली मिलेगी। वहीं अगर घरेलू कनेक्शनों की लाइन में कहीं फाल्ट आ गया तो कृषि फीडर शटडाउन के समय प्रभावित नहीं होगा।

एक 33 केवी जीएसएस को भी बनाया जाएगा मॉडल

मॉडल फीडरों के साथ ही एक 33 केवी जीएसएस को भी मॉडल बनाने की योजना है। हालांकि अभी तक यह तय नहीं हुआ कौनसे जीएसएस को मॉडल बनाया जाना है।

एसई बोले बनेंगे 634 मॉडल फीडर

डिस्कॉम के एसई पीएस चौधरी ने बताया कि जिले के सभी 634 फीडरों को मॉडल फीडर बनाया जाएगा। इस संबंध में शासन सचिव ने आदेश जारी किए। शीघ्र ही इनका एस्टीमेट बनाकर भेजा जाएगा। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा।

X
Hanumangarh News - rajasthan news 634 model feeders will be built in the district will be less will get better power facility
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना