अारबीएसके टीम ने शिविर में की 271 बच्चाें की जांच,

Hanumangarh News - अारबीएसके टीम ने शिविर में की 271 बच्चाें की जांच, दवाएं भी बांटी, एक बच्चा रैफर  पीलीबंगा|सामुदायिक...

Dec 04, 2019, 11:36 AM IST
Pilibanga News - rajasthan news arbske team investigated 271 children in camp
अारबीएसके टीम ने शिविर में की 271 बच्चाें की जांच, दवाएं भी बांटी, एक बच्चा रैफर



पीलीबंगा|सामुदायिक
स्वास्थ्य केंद्र पीलीबंगा में मंगलवार काे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विशेषज्ञ चिकित्सा शिविर लगाया गया, जिसमें बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई। आरबीएसके टीम के गुरदयाल सिंह (फार्मासिस्ट) ने बताया की शिविर में 271 बच्चों की जांच की गई, जिसमें 22 बच्चों की आंखों की जांच 60 बच्चों की दांतों की जांच व शेष रहे बच्चों को सर्दी, जुकाम, पेट दर्द व एनीमिया की जांच कर दवा का वितरण किया गया। एक बच्चा हृदय रोगी था, जिसकी इको व कार्डियोलॉजी के लिए रैफर किया गया। इस शिविर में आरबीएसके टीम के डॉ. श्रीप्रकाश, डॉ. मंजू चौधरी, डॉ. नवनीत कौर, गुरदयाल (फार्मासिस्ट), प्रदीप कुमार (फार्मासिस्ट), एएनएम ममता एवं वीरा रानी, हनुमानगढ़ से डॉ. हरिओम बंसल (शिशु रोग), डॉ. जसपाल (कान-नाक व गला), डॉ. केएल कल्याणिया (नेत्र रोग), डॉ. भाल सिंह (मानसिक रोग), डॉ. अंजू (दंत रोग), डॉ. राजेंद्र कुमावत पीलीबंगा प्रभारी रोहित भादू मौजूद रहे।

पंचायत समिति रावतसर की साधारण सभा 5 को

रावतसर|पंचायत समिति रावतसर की साधारण सभा की बैठक 5 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे पंचायत समिति मीटिग हाॅल में होगी। विकास अधिकारी राजेन्द्र जोइया ने बताया की इस मिटिंग में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 111 के लिए डीआरआरपी कैंडीडेट रोड एवं सीयूसीपीएल (काॅम्प्रिहेंसिव अपग्रेडेशन कंसाेलिडेशन प्रायोरिटी लिस्ट) के प्रस्तावों का अनुमोदन के लिए रखी गई है। गौरतलब है कि वर्तमान सरपंचों, जिला परिषद सदस्यों, पंचायत समिति सदस्यों के वर्तमान कार्यकाल की यह पंचायत समिति में अंतिम बैठक है, क्योंकि इस बैठक के पश्चात पंचायत चुनावों की आचार संहिता लगने वाली है। पूर्व में हुई बैठकों में जनप्रतिनिधियों की हमेशा से सक्षम अधिकारियों के बैठक में ना आने की श्किायतें रही हैं, जिसमें अधिशाषी अभियंता जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड व अधिशासी अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से कोई अधिकारी आज तक पंचायत समिति की बैठक में नहीं आया है।

चिकित्सालय दुर्दशा का शिकार, सुधार की मांग



गंधेली| गांव मेें पशु चिकित्सालय की बिल्डिंग काफी सालों से जर्जर है। गांव के सामाजिक कार्यकर्ता अश्विनी जोशी ने बताया कि विश्राम गृह मेें पशु चिकित्सालय चलाया जा रहा है। कम्पाउडर सरजीत थोरी का कहना है कि सुविधा के नाम पर ना तो विश्राम गृह मेें लाइट की व्यवस्था है, ना ही पेयजल की। यहां फर्नीचर भी नहीं, जिसमें दवाइयों को रख सकें। विश्राम गृह मेें रहने के लिए बिल्डिंग तो बनी है, पर कमरे के गेट नहीं है। कमरे की दीवारों मेें दरारें आ चुकी है। कभी भी हादसा हो सकता है। ग्रामवासियों ने इस समस्या को काफी बार चिकित्सा विभाग व ग्राम पंचायत तक पहुंचाया, पर लगता है कि विभाग व पंचायत के कर्मचारियों ने आंखों पर पट्टी बांध रखी है। राकेश, संदीप, राजू सैन, पवन कर्वा, सोनू इत्यादि ग्रामीणों ने मांग की है कि इस समस्या का जल्दी से जल्दी समाधान किया जाए।

जागरुकता सप्ताह के तहत होमगार्ड जवानों ने रैली निकाली, स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ने का संदेश



हनुमानगढ़|गृह रक्षा स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में गृह रक्षा विभाग की संरचना, कार्य, कर्तव्य तथा उपयोगिता के बारे में आमजन को जानकारी देने के लिए मनाए जा रहे जागरूकता सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को होमगार्ड जवानों ने रैली निकालकर स्वच्छ भारत अभियान से जुड़कर क्षेत्र को साफ सुथरा रखने, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश आमजन को दिया। रैली को प्लाटून कमांडर रिड़माल सिंह ने हरि झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली जंक्शन स्थित गृह रक्षा विभाग कार्यालय से शुरू होकर तिलक सर्किल, करणी चौक, राजीव गांधी स्टेडियम, महिला थाना आदि मुख्य मार्गो से होते हुए वापिस विभाग कार्यालय में संपन्न हुई। रिडमाल सिंह ने बताया कि गृह रक्षा स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सप्ताह भर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा।

X
Pilibanga News - rajasthan news arbske team investigated 271 children in camp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना