बीसीएमओ ने किया पीलीबंगा की निजी लेबोरेट्रीज का निरीक्षण, लैब संचालकाें में आक्रोश

Hanumangarh News - एसडीएम के निर्देश पर शुक्रवार को बीसीएमओ डॉ. रोहित भादू ने कस्बे में संचालित सभी निजी पैथोलॉजिकल लेबोरेट्रीज का...

Feb 15, 2020, 10:50 AM IST
Pilibanga News - rajasthan news bcmo inspects private laboratories of pilibanga resentment in lab operators

एसडीएम के निर्देश पर शुक्रवार को बीसीएमओ डॉ. रोहित भादू ने कस्बे में संचालित सभी निजी पैथोलॉजिकल लेबोरेट्रीज का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान बीसीएमओ ने सभी लैब संचालकों से उनके दस्तावेज एवं अन्य जानकारियां एकत्रित कीं। बीसीएमओ ने बताया कि शुक्रवार को 15 निजी लेबोरेट्रीज की जांच की गई, जिनमें से एक पर बॉयोलॉजिकल वेस्टेज का प्रमाण पत्र एवं एक लैब से संचालन के लिए किसी प्रकार का कोई दस्तावेज नहीं मिला। उन्होंने बताया कि जांच की यह प्रक्रिया अागे जारी रहेगी। जांच में कमी मिलने पर संबंधित लैब संचालक के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

लैब संचालकों में आक्रोश: बीसीएमओ की अाेर से शुक्रवार को अचानक की गई इस कार्रवाई से आक्रोशित पीलीबंगा लैब ऐसोसिएशन का कहना है कि इस मामले में राज्य सरकार ने अगस्त-2019 में किए गए प्रदेश स्तरीय आंदोलन के बाद उन्हें शिथिलता प्रदान करते हुए 2014 से पूर्व इस क्षेत्र में कार्य कर रहे अनुभवी टैक्नीशियंस द्वारा संचालित लेबोरेट्रीज का राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल से पंजीकरण करवाने का आश्वासन दिया था। यह मामला उच्च न्यायालय में भी विचाराधीन है। ऐसे में बीसीएमओ का यह अाैचक निरीक्षण न्यायसंगत नहीं है। लैब संचालकों ने आरोप लगाया कि सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालाें की लेबोरेट्रीज में बिना डिप्लोमाधारी टैक्नीशियंस को संविदा पर रखा गया है। ऐसे में अगर प्रशासन को आधारहीन शिकायतों पर जांच ही करनी है, तो सबसे पहले कस्बे के सरकारी अस्पताल की लैब में कार्यरत टैक्नीशियंस की योग्यता की जांच करवाए। लैब संचालकों ने कहा कि अगर आवश्यकता पड़ी तो वे जिला लैब एसोसिएशन के सहयोग से आंदोलन भी करेंगे।

संदीप सिंगल हैं बीसीएमअाे, काम कर रहे राेहित भादू


पीलीबंगा लैब एसोसिएशन के सदस्य जब इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी एवं वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप सिंगल से मिले, तो उन्होंने बताया कि विभाग के संयुक्त निदेशक बीकानेर डॉ. देवेंद्र चौधरी ने वरीयता के हिसाब से बीसीएमओ पद पर उनकी नियुक्ति के आदेश 10 फरवरी को जारी कर दिए गए थे, परंतु डॉ. रोहित भादू द्वारा इन आदेशों की अवहेलना करते हुए उन्हें कार्यभार नहीं सौंप रहे। वहीं डॉ. रोहित भादू ने बताया कि संयुक्त निदेशक ने आदेश जारी किए हैं। आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद वे कार्यभार डॉ. सिंगल को सौंप देंगे। उन्होंने उक्त निरीक्षण एसडीएम के निर्देश पर किया है।


एसडीएम बाेलीं-शिकायत पर कराई जांच

एसडीएम प्रियंका तलानिया ने बताया कि उन्हें इस संबंध में लिखित शिकायत प्राप्त हुई थी। इसके बाद उन्होंने बीसीएमओ काे उपखंड मुख्यालय पर संचालित निजी लैबोरेट्रीज की जांच के आदेश दिए हैं।

X
Pilibanga News - rajasthan news bcmo inspects private laboratories of pilibanga resentment in lab operators
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना