जिला अस्पताल में हड्डी ऑपरेशन होंगे आसान, 12 लाख से खरीदेंगे नए उपकरण

Hanumangarh News - जिला अस्पताल में हड्डी के जटिल ऑपरेशन अब आसान हो सकेंगे। इसके लिए करीब 12 लाख की लागत से सी-आर्म मशीन और बैटरी...

Jan 16, 2020, 08:21 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news bone operation will be easy in district hospital will buy new equipment from 12 lakhs
जिला अस्पताल में हड्डी के जटिल ऑपरेशन अब आसान हो सकेंगे। इसके लिए करीब 12 लाख की लागत से सी-आर्म मशीन और बैटरी ऑपरेटेड ड्रिल मशीन की खरीद की जाएगी। इसके अलावा करीब 5 लाख की लागत से ऑपरेशन थियेटर के लिए स्मॉल साइज वेंटीलेटर की खरीद भी की जाएगी। यह निर्णय बुधवार को कलेक्टर जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में हुई आरएमआरएस की बैठक में लिया गया। बैठक में जिला अस्पताल में मार्च माह में आयोजित होने वाली चौथी सर्जिकल लाइव कॉन्फ्रेंस के लिए 4 लाख रुपए बजट के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। इसमें रोगियों के ऑपरेशन के लिए आवश्यक उपकरण क्रय करने के साथ बाहर से आए डॉक्टर्स के ट्रांसपोर्टेशन, ठहरने इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी।बैठक में चिकित्सालय में आयोजित हुई तृतीय लाइव कॉन्फ्रेंस के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर खर्च हुए 19 हजार 465 रुपए का अनुमोदन किया गया। साथ ही पीएमओ कार्यालय में पार्टीशन करने, फर्नीचर क्रय करने इत्यादि रिनोवेशन पर खर्च हुए करीब 2 लाख रुपए का भी अनुमोदन किया गया। सर्जिकल हारमोनिक स्कालपल क्रय का भी अनुमोदन किया गया। इस मौके पर टीओ सुनील ढाका, एसई पीडब्ल्यूडी गुरनाम सिंह, एसई बिजली मांगीलाल बिश्नोई, मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. शंकर सोनी, डॉ. सीएम ढालिया, नगर परिषद एक्सईएन सुभाष बंसल आदि अधिकारी मौजूद थे।

वार्डों के नवनिर्माण का काम एक माह में पूरा होगा फिर शुरू होगी बर्न यूनिट, नई एमसीएच विंग भी जल्द शुरू होगी: पीएमओ डॉ. एम पी शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल में आगामी एक महीने में बर्न यूनिट वार्डों के नवनिर्माण के बाद शुरू कर दी जाएगी। इसी तरह आगामी करीब महीने भर में ही नई एमसीएच विंग भी प्रारंभ कर दी जाएगी। उसमें बड़े ट्रांसफार्मर और जनरेटर लगाने का कार्य जयपुर स्तर से होना बाकी है। अस्पताल स्वाइन फ्लू वार्ड शुरू करने को लेकर सीएमएचओ कार्यालय से स्टाफ मिलने पर शुरू कर दिया जाएगा। सीएमएचओ कार्यालय से 20 का स्टाफ मांगा गया था जिसमें से 8 का स्टाफ ही वर्तमान में भेजा गया है। पीएमओ ने जिला अस्पताल के बाहर ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार को लेकर कहा तो कलेक्टर ने नगर परिषद और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

सौगात
सख्त हिदायत: प्राइवेट अस्पतालों में बिना पीडियाट्रिशियन नहीं हो ऑपरेशन

कलेक्टर ने कहा कि प्राइवेट अस्पताल में बिना बच्चों के डॉक्टर्स के सिजेरियन ऑपरेशन कर दिए जाते हैं और स्थित बिगड़ने पर जिला अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। लिहाजा प्राइवेट अस्पताल में जहां भी सिजेरियन ऑपरेशन हों वहां पीडियाट्रिशियन डॉक्टर हो, ये तय किया जाए। आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह को सभी गर्भवती महिलाओं की एएनसी करने को लेकर निर्देशित किया गया। इससे पहले जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं का भी रिव्यू किया। पीएमओ ने बताया कि जिला अस्पताल में होने वाली मृत्यु को लेकर प्रत्येक 15 दिन में रिव्यू किया जाता है।

X
Hanumangarh News - rajasthan news bone operation will be easy in district hospital will buy new equipment from 12 lakhs
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना