बधाई हनुमानगढ़; शिक्षा में हम फिर अव्वल

Hanumangarh News - जिले के लिए खुशी की बात है इस बार फिर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने 42 बिन्दुओं के आधार पर हनुमानगढ़ को टॉप घोषित...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:15 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news congratulations hanumangarh in education we are the top again
जिले के लिए खुशी की बात है इस बार फिर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने 42 बिन्दुओं के आधार पर हनुमानगढ़ को टॉप घोषित किया है। बड़ी बात ये है कि पिछले पांच माह से हनुमानगढ़ जिला पहले नंबर पर बरकरार है। हाल ही में जारी की गई जिलों की रैंकिंग रिपोर्ट में हनुमानगढ़ एक नंबर पर है। इससे मई तक स्कूलों में हुए काम के आधार पर जारी किया है। वहीं बड़ी बात ये है कि शिक्षा निदेशालय होने के बावजूद बीकानेर जिला इस बार चार पायदान गिरकर 25वें स्थान आ गया है। सबसे खराब हालत बारां व भरतपुर जिले की रिपोर्ट हुई है। वहीं निकटवती श्रीगंगानगर जिले की रैंकिंग 6 रही है। शिक्षा परिषद जिलों में शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार और ढांचागत विकास के लिए जिलों की रैकिंग व्यवस्था शुरू कर रखी है। हर माह यह रैकिंग जारी की जाती है।

नामांकन वृद्धि, सैनेटरी नेपकिन, इंटरनेट सुविधा समेत 42 बिंदुओं में हम आगे

इनमें स्कूलों में नामांकन वृद्धि, सैनेटरी नेपकिन, क्रियाशील इंटरनेट सुविधा, 10वीं बोर्ड परीक्षा में 4 या 5 स्टार वाले स्कूलों की संख्या, खेल मैदान, विद्यार्थियों के आधार पर लिंकिंग, बिजली एवं पानी की सुविधा और कनेक्शन, शौचालय सुविधाएं, कम्प्यूटर लैब सहित 42 बिन्दुओं के आधार पर रैकिंग तैयार की गई है।

जुलाई में नामांकन पर रहेगा फोकस: जुलाई में सभी सरकारी विद्यालय खुलेंगे। इस बार नामांकन पर फोकस रखा जाएगा। जो बच्चे स्कूलों से वंचित हैं या प्रवेश योग्य हैं उनको प्रवेशोत्सव के जरिए विद्यालयों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए संस्था प्रधानों व शिक्षकों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है।

पिछले पांच माह से यही रैकिंग है, आगे भी ऐसा ही काम होगा

सहायक निदेशक राकेश राठी ने बताया कि राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने 42 बिन्दुओं के आधार पर हनुमानगढ़ को टॉप घोषित किया है। इस बार नहीं बल्कि पिछले पांच माह से हनुमानगढ़ ने यह रैंकिंग बरकार रखी है। इसकेलिए कलेक्टर ने भी खुशी जाहिर की है। यह सब शिक्षकों की कार्यकुशलता से ही संभव है। भविष्य में भी ऐसा ही काम होगा ताकि यह रैकिंग बरकरार रहे।

जिला स्तरीय ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रशिक्षण शिविर कल से

जिला स्तरीय ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रशिक्षण शिविर शनिवार से जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जाएगा। जिला खेल अधिकारी उम्मेदसिंह ने बताया कि 30 जून तक चलने वाले शिविर में एथलेटिक्स, हॉकी, कुश्ती, जूडो, वेट लिफ्टिग, बास्केटबॉल, हैण्डबसॅल, तीरंदाजी आदि खेलों के प्रशिक्षण शिविर जिला खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र, राजीव गांधी स्टेडियम हनुमानगढ़ जंक्शन में होंगे जबकि फुटबाल का प्रशिक्षण शिविर नोहर के उपकेन्द्र बिहाणी स्टेडियम में लगाया जाएगा। समय सुबह प्रातः 6 से 8 बजे तक व शाम 5.30 से 7.30 तक रहेगा। शिविर में सुबह शाम बच्चों को अल्पाहार दिया जाएगा। शिविर में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को टी-शर्ट एवं प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

यह जिलों की रैकिंग

1 हनुमानगढ़, 2 झुंझुनूं , 3 सीकर, 4 चूरू, 5 अलवर, 6 श्रीगंगानगर, 7 जयपुर, 8 अजमेर, 9 धौलपुर, 10 सिरोही, 11 बूंदी, 12 नागौर, 13 कोटा, 14 बाड़मेर, 15 चित्तौडग़ढ़, 16 टोंक, 17 भीलवाड़ा, 18 जालौर, 19 जैसलमेर, 20 पाली, 21 प्रतापगढ़, 22 झालावाड़, 23 सवाईमाधोपुर, 24 दौसा, 25 बीकानेर, 26 राजसमंद, 27 उदयपुर, 28 बांसवाड़ा, 29 जोधपुर, 30 करौली, 31 भरतपुर, 32 बारां है।

X
Hanumangarh News - rajasthan news congratulations hanumangarh in education we are the top again
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना