कांग्रेस अौर भाजपा करती है राजनीति, अब माकपा लड़ेगी अार-पार की लड़ाई: बेनीवाल

Hanumangarh News - भास्कर संवाददाता|हनुमानगढ़. इंदिरा गांधी नहर में पंजाब से अाने वाला पानी आमजन ताे क्या पशुओं के पीने लायक भी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:25 AM IST
Pilibanga News - rajasthan news congress and bjp do politics now the cpi m will fight the battle of ar par beniwal
भास्कर संवाददाता|हनुमानगढ़.

इंदिरा गांधी नहर में पंजाब से अाने वाला पानी आमजन ताे क्या पशुओं के पीने लायक भी नहीं है। दूषित पानी पर राेक लगाने के लिए माकपा सभी वर्गाें काे साथ लेकर अार-पार की लड़ाई लड़ेगी। भाजपा व कांग्रेस शुद्ध पानी के नाम पर अाज तक राजनीति करती रही है। माकपा बड़े स्तर पर अांदाेलन कर राज्य के लाेगाेंे काे शुद्ध जल मुहैया करवाएगी। यह विचार शनिवार काे जंक्शन स्थित रविदास मंदिर में हुई माकपा की कार्यशाला में माकपा नेता एवं पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल ने व्यक्त िकए। उन्हाेंने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियाेजना में शुद्ध जलापूर्ति करने व पंजाब में सीवरेज एवं फैक्ट्रियाें का दूषित पानी नहर में डालना बंद करवाने की मांग काे लेकर 9 अगस्त से हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर में कलेक्ट्रेट के समक्ष पड़ाव डाला जाएगा। इसके बाद चक्काजाम किया जाएगा। फिर भी सरकार नहीं चेती ताे रेल राेकी जाएगी। उन्हाेंने भाजपा व कांग्रेस पार्टी पर शुद्ध जल के लिए राजनीति करने का अाराेप लगाते हुए कहा कि जब भाजपा सत्ता में हाेती है ताे कांग्रेस की अाेर से शुद्ध जल का िढंढाेरा पीटा जाता है अाैर जब कांग्रेस सत्ता में हाेती है ताे भाजपा के लाेग स्वच्छ पानी की बात करते हैं। दाेनाें पार्टियाें के नेता सिर्फ अपना हित साधते हैं। माकपा सचिव मंडल के सदस्य कामरेड रामेश्वर वर्मा ने कहा कि नहराें में गंदे पानी का मुद्दा बहुत गंभीर है। कैमिकल युक्त पानी के कारण क्षेत्र में कैंसर के राेगियाें की संख्या बढ़ रही है। सरकार चाहे किसी भी दल की रही हा़े कभी इस मुद॰दे पर ध्यान नहीं िदया। अखिल भारतीय किसान सभा के जिला कमेटी के सचिव मंडल सदस्य कामरेड सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि गंदे पानी के आंदोलन में अखिल भारतीय किसान सभा के किसान भी शामिल हाेंगे। 9 अगस्त से हनुमानगढ़ में शुरू हाेने वाले पड़ाव के लिए किसानों से संपर्क किया जाएगा। इस माैके पर माकपा जिला सचिव कामरेड रघुवीर वर्मा, माकपा जिला सचिव मंडल सदस्य बहादुर सिंह चौहान, माकपा जिला कमेटी सदस्य आत्मासिंह, मलकीत सिंह, मनीराम मेघवाल, शिव भगवान बिश्नोई, जगजीतसिंह जग्गी, शेर सिंह शाक्य, मोहन लोहरा, बग्गा सिंह गिल, कृपाराम, हरजी वर्मा अादि ने विचार व्यक्त किए।

लाइनिंग दुरुस्तीकरण के लिए करेंगे अांदाेलन

माकपा नेता हेतराम बेनीवाल ने भास्कर के साथ बातचीत करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी नहर के किसानाें काे हिस्से के अनुसार पूरा पानी नहीं मिल रहा है। बजट स्वीकृत हाेने के बावजूद पंजाब रिलाइिनंग का कार्य शुरू नहीं करवा रहा। सरकार इस अाेर काेई ध्यान नहीं दे रही। उन्हाेंने कहा कि किसानाें काे हिस्से के अनुरूप पानी दिलाने के लिए शीघ्र ही बड़े स्तर पर अांदाेलन किया जाएगा। उन्हाेंने भाजपा व कांग्रेेस सरकार पर िकसानाें पर कुठाराघात करने का अाराेप लगाया। केंद्र सरकार ने डीजल पर सेस व राज्य सरकार ने वैट लगाकर किसानाें की कमर ताेड़ने का कार्य किया है।

हनुमानगढ़. लोगों को संबोधित करते पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल।

यह आमजन की लड़ाई, सभी के प्रयासों से ही मिलेगी सफलता: संत हरदेव िसंह

भास्कर संवाददाता|हनुमानगढ़/पीलीबंगा/संगरिया

शुद्ध जल पार्टी विशेष नहीं आमजन की लड़ाई है। इसके लिए सभी को एकजुट होकर संघर्ष करना होगा। अगर अभी आमजन जागरूक नहीं हुआ तो आने वाला समय खतरनाक साबित होगा। यह बात हरि निर्मल जल जन जागृति अभियान के संयोजक संत हरदेव सिंह संतपुरा ने शनिवार को टाउन स्थित महावीर दल धर्मशाला में प्रेस कांफ्रेंस में कही। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी नहर में पंजाब द्वारा सीवरेज व फैक्ट्रियों का कैमिकल युक्त पानी छोड़ा जा रहा है। इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी बढ़ती जा रही है। सामूहिक प्रयासों से ही राजस्थान को पीने के लिए शुद्ध जल एवं सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सकता है। उन्होंने बताया कि सोमवार को प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन देकर पंजाब में इंदिरा गांधी नहर में डाले जा रहे पानी पर राेक लगाने की मांग की जाएगी। इसमें जिले भर से बड़ी संख्या में लाेग पहुंचेंगे।

दूषित पानी से हर तीसरे घर में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी: चावला

अभियान के सहसंयोजक एवं पार्षद देवेंद्र पारीक ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर में पानी नहीं जहर प्रवाहित हो रहा है। सीवरेज व हजारों फैक्ट्रियों का कैमिकल युक्त पानी सतलुज-ब्यास में छोड़ा रहा है। यही पानी हरिके से इंदिरा गांधी नहर केे माध्यम से हमारे घरों में पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि शुद्ध जल के लिए वर्षों पहले प्रयास शुरू हो गए थे, लेकिन अब यह जन आंदोलन बन चुका है। शुद्ध जल के लिए किसान, मजदूर, व्यापारी व राजनेताओं को एक मंच पर आकर संघर्ष करना चाहिए। इससे पंजाब पर दबाव बनेगा अाैर हमें पीने के लिए शुद्ध पानी मिल पाएगा। प्रो. सुमन चावला ने कहा कि दूषित पानी से हर तीसरे घर में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के रोगी मिल रहे हैं जो चिंता का विषय है। अगर अभी नहीं चेते तो आने वाली पीढ़ी का क्या होगा, कुछ नहीं कहा जा सकता। पार्षद महादेव भार्गव ने कहा कि यह मानवीय लड़ाई है। स्वास्थ्य से जुड़ा मुद्दा होने के कारण हर वर्ग को इस अभियान से जुड़कर आवाज बुलंद करनी चाहिए। इस अवसर पर पार्षद कालूराम शर्मा, मदन पूनियां, ओम आसोपा आदि मौजूद थे।

पीलीबंगा. कस्बे के व्यापार मंडल सभागार में बीते शुक्रवार की देर शाम को संत हरदेव सिंह संतपुरा व देवेंद्र पारीक के नेतृत्व में एक सर्वदलीय बैठक हुई। सर्वदलीय बैठक में अभियान के सहसंयोजक मदन गोदारा, एकता मंच, तरुण संघ, व्यापार मंडल, गोशाला के पदाधिकारियों सहित कस्बे के जागरूक नागरिकों व समाजसेवकों ने भाग लिया। बैठक में पीलीबंगा शिक्षण समिति अध्यक्ष विनोद गोयल, सचिव अमर गर्ग, शिक्षण समिति पूर्व अध्यक्ष जगजीत सिंह सिद्धू, महेश चतुर्वेदी, महेश गुप्ता, प्रगट सिंह बराड़, सोनू खरलियां, व्यापार मंडल कोषाध्यक्ष विनोद रिणवां, अशोक खदरिया, देवेंद्र मित्तल, जितेंद्र बलाना, सुनील सैन, धर्मपाल बाघला, गोशाला अध्यक्ष जयभगवान गोयल, सुरेश जिंदल, गुरजीत सिंह खरलियां सहित नगर के अनेक जागरूक नागरिक शामिल हुए।

Pilibanga News - rajasthan news congress and bjp do politics now the cpi m will fight the battle of ar par beniwal
X
Pilibanga News - rajasthan news congress and bjp do politics now the cpi m will fight the battle of ar par beniwal
Pilibanga News - rajasthan news congress and bjp do politics now the cpi m will fight the battle of ar par beniwal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना