रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतलों को नष्ट करने के लिए लगेंगी क्रश मशीनें

Hanumangarh News - ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के लिए नई शुरुआत...

Jan 16, 2020, 08:16 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news crush machines will be installed at railway stations to destroy plastic bottles
ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के लिए नई शुरुआत की है। ट्रेन में यात्रा के दौरान प्रयोग होने वाली पानी की बोतलों को फेंकने के बजाय यात्री मशीनों के जरिए इन्हें क्रश (नष्ट) कर पाएंगे। यही नहीं बोतलों को क्रश करने के बदले यात्रियों को उनके पेटीएम वॉलेट में 3 से 5 रुपए का कैशबैक मिलेगा। रेलवे परिसर में मशीन लगने से एक तरफ जहां पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकेगा तो दूसरी ओर यात्रियों को कैशबैक के जरिए फायदा मिलेगा।

इस योजना की बीकानेर मंडल के 7 स्टेशनों पर शुरुआत कर दी गई है। इसमें सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी प्लास्टिक क्रश मशीन लगाई जाएगी। अगर यात्री भी इस दिशा में पहल करेंगे तो रेलवे ट्रेक पर प्लास्टिक की खाली बोतले नजर नहीं आएंगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन पर्यावरण के लिए नासूर बनती जा रही है। इसके लिए पीएम ने भी सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने की पहल की है। वही, रेलवे भी इस पहल को साकार बनाने के लिए नई शुरुआत कर इस अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहा है। जानकारी के अनुसार ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियाें के पानी पीने के लिए सफर के दौरान खरीदी जाने वाली प्लास्टिक की बोतलों को उपयोग में लाने के बाद रेलवे ट्रेक पर फेंक देते हैं। इससे 50 प्रतिशत से भी कम बोतलों को रिसाइकिल किया जा सकता है। मंडल ने 7 बड़े स्टेशनों पर बोतले क्रशिंग मशीनों को लगाने की प्रकिया शुरू कर दी है। स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतलों काे नष्ट करने के लिए क्रशिंग मशीनें अब जल्द ही स्थापित कर दी जाएंगी। इससे स्टेशन व ट्रेक पर गंदगी से निजात मिलेगी।

रेलवे सीनियर डीसीएम जितेंद्र मीणा ने बताया कि यह सही है स्टेशन पर जल्द ही प्लास्टिक क्रश मशीने स्थापित की जाएंगी। इसके लिए जल्द ही टेंडर प्रकिया पूर्ण कर मशीन स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

राहत
स्टेशन पर लगंेगी 3 मशीनें, मंडल के 7 स्टेशनों को किया शामिल

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट, प्लेटफार्म नंबर 2 व 3 पर प्लास्टिक क्रश मशीन लगाई जाएगी। वहीं, बीकानेर मंडल में सूरतगढ़ के अलावा श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, लालगढ़, भिवानी व हिसार के स्टेशनों पर मशीनें स्थापित की जाएंगी। इसके लिए रेलवे की ओर से प्रकिया शुरू कर दी गई है। रेलवे की टेंडर प्रकिया इस माह पूरी होने के बाद जल्द ही यात्रियों को सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतलों को क्रश करने की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

X
Hanumangarh News - rajasthan news crush machines will be installed at railway stations to destroy plastic bottles
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना