डेंगू का डंक: प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 14 हजार के करीब पहुंचा

Hanumangarh News - प्रदेश में डेंगू मच्छर का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालात ये है कि अभी भी जयपुर समेत जोधपुर, कोटा, भरतपुर, सीकर,...

Dec 04, 2019, 09:32 AM IST
प्रदेश में डेंगू मच्छर का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालात ये है कि अभी भी जयपुर समेत जोधपुर, कोटा, भरतपुर, सीकर, झुन्झुनू जैसे जिलों में डेंगू के न केवल पॉजिटिव बल्कि मौतें भी हो रही है। जिससे खौफ बरकरार है। चिकित्सा विभाग ने अस्पतालों में अाने वाले मरीजों की जांच कर बीमारी की पहचान तो कर ली है, लेकिन नाम-पता अौर मोबाइल नंबर नहीं होने से पकड़ से बाहर है। बीमारी पर नियंत्रण की स्वास्थ्य विभाग की कवायद कागजी बनकर रह गई है। एेसे में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को डेंगू को नियंत्रण करने में हाथ-पांव फूलने लगे है। एक पॉजिटिव केसेज मिलने पर आसपास के 50 घरों में सर्वे कराना अनिवार्य है। स्टाफ अौर मरीज के परिजनों की गलती के कारण रिकॉर्ड में नाम-पता ही सही नहीं लिखा होने से अनट्रेसेबल में डाला जा रहा है। भास्कर ने जाना कि प्रदेश भर में 500 से ज्यादा अनट्रेसेबल मरीज है, जिनका नाम-पता अौर मोबाइल नंबर सही नहीं लिखा है। एेसे भी मरीज है, जो इलाज लेकर अपने घर चले गए है। डेंगू बुखार के कहर को भले ही सरकार मानने से इन्कार कर रहा हो, लेकिन सरकारी आंकडे ही असलियत बयां कर रहे है।

भयावह स्थिति : जयपुर समेत प्रदेश में इस साल अब तक डेंगू पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 14 हजार के करीब पहुंच चुका है। जिससे स्थिति भयावह होती जा रही है। हालांकि सरकार की अोर से बार-बार मौसमी बीमारियों के नियंत्रण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जा रहे है। मौतों का सही आंकड़ा भी कार्ड अौर एलाइजा के बीच में फंसा हुअा है। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार एलाइजा टेस्ट को ही डेंगू के लिए कन्फर्म माना जाता है।





कहां कितनी मौतें

जयपुर 05

सीकर 02

भरतपुर 03

अलवर 02

करौली 01

हनुमानगढ़ 01

बांसवाड़ा 01

बांरा 01

बूदीं 01

चित्तोड़गढ़ 01

कहां कितने मरीज

जयपुर 3800

कोटा 1290

जोधपुर 1210

बीकानेर 640

बाड़मेर 531

टोंक 506

अलवर 493

धोलपुर 480

अजमेर 431

करौली 332

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना