हाउसिंग बोर्ड रिजर्व प्राइस कम कर फ्लैट्स की ई-नीलामी करेगा, लागत से कम में नहीं बेचेगा

Hanumangarh News - हाउसिंग बोर्ड ने बिना बिके मकानों को अब सस्ती दरों पर दोबारा बेचने का तकमीना तैयार कर लिया है। इसमें मकानों की दर...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:37 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news housing board will e auction flats by lowering the reserve price and will not sell below cost
हाउसिंग बोर्ड ने बिना बिके मकानों को अब सस्ती दरों पर दोबारा बेचने का तकमीना तैयार कर लिया है। इसमें मकानों की दर तो कम की जाएगी, लेकिन इन्हें लागत से कम पर नहीं बेचा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक हाउसिंग बोर्ड बेस प्राइज को आधार मानकर ई-नीलामी करेगा। दरअसल हाउसिंग बोर्ड ने बिना बिके फ्लैट्स को दोबारा बेचने की प्रक्रिया निर्धारित की है। इसमें खरीददार के साथ हाउसिंग बोर्ड को भी नुकसान ना हो, इसकी तैयारी कर ली गई है। शहर में आवासन मंडल की विभिन्न योजनाओं के करीब 553 स्वतंत्र आवास नहीं बिक पाए। अधिकारियों की ओर से इसको लेकर पिछले चार-पांच सालों से प्रयास किए जा रहे थे, लेकिन अब सरकार के निर्देश पर अब इन्हें ई-ऑक्शन से दोबारा बेचा जाएगा। इसके लिए आवासन मंडल कीमतों में 10 से 15 प्रतिशत दर कटौती करेगा। यह रिजर्व प्राइस मानी जाएगी। ई-नीलामी को लेकर आवासन मंडल के मुख्य अभियंता पीके बाघेल, अतिरिक्त मुख्य अभियंता पीके माथुर, आवासीय अभियंता चंद्रमोहन सहारण आदि अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों के मुताबिक ई-नीलामी में भाग लेने के इच्छुक लोग हाउसिंग बोर्ड कार्यालय जंक्शन में संपर्क कर सकते हैं।

ई-नीलामी की यह रहेगी प्रक्रिया, 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक मकानों का ऑक्शन होगा

मकान की सूची को हाउसिंग बोर्ड की वेबसाइट पर डाला गया है। यहां पर ई-नीलामी की प्रक्रिया होगी। इसमें निर्धारित रिजर्व प्राइस से बोली शुरू होगी। जिसकी बोली रिजर्व प्राइज से सबसे नजदीक होगी, उन्हें मकान आवंटित किए जाएंगे। ई-नीलामी का पूरा विवरण वेबसाइट WWW.urban.rajasthan.gov.in/rhb पर उपलब्ध है।

स्वतंत्र मकानों को दो श्रेणियों में बांटा, यह मिलेगी छूट

हनुमानगढ़ जंक्शन में हाउसिंग बोर्ड की पुरानी आवासीय योजना में 17 जिनमें 0 से 50 फीसदी और इसी कॉलोनी के सेक्टर चार, पांच और छह में 125 मकान और नई आवासीय योजना डीटीओ ऑफिस के पास विभिन्न आय वर्ग के 411 स्वतंत्र मकानों पर 0 से 25 फीसदी छूट रहेगी।

परियोजना अभियंता बोले- ई-नीलामी की तैयारी पूरी, लोगों को मिलेगा छूट का लाभ


यह होंगे 3 बड़े फायदे

1. हाउसिंग बोर्ड की नई आवासीय योजना में हजारों लोगों ने आवास के लिए आवेदन किए थे। इस बीच करीब 1032 लोगों का पैसा रिफंड ले लिया था। ऐसे में छूट के साथ जहां नागरिकों को फायदा होगा, वहीं हाउसिंग बोर्ड को भी आय हो सकेगी।

2. हाउसिंग बोर्ड के निर्मित आवास काफी समय से सूने पड़े हैं। असामाजिक तत्वों के सूने आवासों में शरण लेने से लोगों को परेशानी होती है। इस पर लोग एसपी को ज्ञापन देकर कार्रवाई की भी मांग कर चुके हैं। आवास बिकने पर रिहायश होने पर लोगों को असामाजिक तत्वों से भी राहत मिलेगी।

3. हाउसिंग बोर्ड के इन मकानों में पानी और बिजली की भी व्यवस्था हो चुकी है। अभी हाल ही में हाउसिंग बोर्ड का जीएसएस भी बन चुका है ताकि इन घरों में बिजली आपूर्ति सही ढंग से हो सके।

X
Hanumangarh News - rajasthan news housing board will e auction flats by lowering the reserve price and will not sell below cost
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना