• Hindi News
  • Rajya
  • Rajasthan
  • Hanumangarh
  • Hanumangarh News rajasthan news more than two dozen minors including pugal branch rjd sld will be affected the most by the three groups39 irrigation regulations

तीन ग्रुप के सिंचाई रेगुलेशन से पूगल ब्रांच, आरजेडी, एसएलडी सहित दो दर्जन से अधिक माइनर सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी

Hanumangarh News - भास्कर संवाददाता| रावलामंडी आईजीएनपी नहर पर 12 दिसबंर से लागू होने जा रहे तीन ग्रुप के सिंचाई रेगुलेशन का सबसे...

Dec 04, 2019, 09:31 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news more than two dozen minors including pugal branch rjd sld will be affected the most by the three groups39 irrigation regulations
भास्कर संवाददाता| रावलामंडी

आईजीएनपी नहर पर 12 दिसबंर से लागू होने जा रहे तीन ग्रुप के सिंचाई रेगुलेशन का सबसे ज्यादा नुकसान प्रथम चरण में 243 से 620 हेड के बीच की नहर व माइनर सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। इनमें पूगल ब्रांच की एलकेडी, डीकेडी सहित अन्य नहर व आरजेडी, एसएलडी तथा दो दर्जन से अधिक माइनर व सबमाइनर शामिल है।

रेगुलेशन को तीन ग्रुप में बांटा है जिसमें 243 से 620 हेड की नहरों व माइनर को तीसरे नंबर पर रखा है। 11 दिसंबर तक दो ग्रुप के पानी में 243 से 620 हेड को साढ़े अाठ दिन बाद मिलने वाला सिंचाई पानी तीन ग्रुप में 29 दिसंबर से शुरू होगा। रेतीले क्षेत्र की सभी नहर व माइनर पर जहां बिजाई अटकने की आशंका हो गई है, वहीं बिजाई फसलों को देरी से पानी मिलेगा। 243 से 620 हेड के बीच देरी से पानी मिलने का फसलों पर विपरीत असर पड़ेगा। किसानों ने बताया कि बिरधवाल यानी 243 हेड से 620 के बीच की नहरों व माइनर की पैरवी करने वाला कोई जनप्रतिनिधि नहीं होने से नुकसान होता आ रहा है। उन्होंने बताया कि रेतीले क्षेत्र की नहरों व माइनरों में दूसरे चरण की तर्ज पर सिंचाई का पानी दिया जा रहा है। रेतीले क्षेत्र में पानी की अधिक जरूरत होती है लेकिन जल संसाधन विभाग अधिकारी व सरकार में बैठे जनप्रतिनिधियों ने आज तक उनकी समस्या को दूर नहीं किया है। 243 से 620 हेड के बीच के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।

आरजेडी नहर के किसानों ने दी चेतावनी, दो ग्रुप में सिंचाई पानी देने की मांग की

12 दिसंबर से तीन ग्रुप के रेगुलेशन को लेकर आरजेडी नहर के किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि दो ग्रुप में पानी नहीं दिया तो आंदोलन करेंगे। नहर की संघर्ष एवं विकास समिति प्रमुख धनराज धतरवाल ने कहा है कि रेतीले इलाके की इस नहर के साथ हमेशा से सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। धतरवाल ने बताया कि किसानों की राय लेकर शीघ्र ही रणनीति बनाकर आंदोलन की घोषणा की जाएगी।

जनप्रतिनिधियों की राय से ही तीन ग्रुप का रेगुलेशन बना है : जल संसाधन विभाग के एसई रामसिंह ने कहा है कि 12 दिसंबर से लागू होने वाला तीन ग्रुप का रेगुलेशन जल परामर्शदात्री की बैठक में जनप्रतिनिधियों की सहमति से बनाया है। उन्होंने बताया कि रबी फसल के लिए कुल 8 बारियों का रेगुलेशन जनप्रतिनिधियों की राय लेकर बनाया है।

मंगलवार को रावलामंडी आए एसई रामसिंह ने किसानों को बताया कि जनवरी महीने में पोंग डेम की स्थिति को देखकर हनुमानगढ़ में जनप्रतिनिधियों की बैठक में आगे के रेगुलेशन के बारे में विचार किया जाएगा। धानमंडी में आए एसई को किसान नेता महेंद्र तरड़ सहित अन्य किसानों ने दो ग्रुप में सिंचाई पानी देने की मांग की।

किसानों ने पानी नही मिलने पर आंदोलन की चेतावनी दी। आरजेडी नहर के किसानों ने एसई को बताया कि उनकी नहर के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।

घमंडिया में 81 व 82 एलएनपी टेल पर कम पानी से गंगनहर सिंचाई विभाग के प्रति किसानों मेंे भारी रोष

घमंडिया| एलएनपी नहर के 81 व 82 एलएनपी टेल पर कम पानी होने से टेल किसानों में गंगनहर सिंचाई विभाग के प्रति भारी रोष है। 81 व 82 एलएनपी टेल के किसानों ने बताया कि पीछे एलएनपी माइनर में काई जमी हुई है। घासफूस उगा होने के कारण टेल पर मात्र 8 हिस्सा पानी पहुंच रहा है। किसान अपने स्तर पर चलते पानी में माइनर में वृक्षों की टहनियों से जमी काई को साफ कर रहे हैं। बार-बार अवगत करवाने के बाद भी गंगनहर के सिंचाई अधिकारी आंखें मूंद कर बैठे हैं। टेल किसान अंग्रेज सिंह बुट्टर, अमरजीत सिंह बुट्टर, तेजा सिंह, सुखजिंद्र सिंह बराड़, ओमप्रकाश गोदारा, सुभाष गोदारा, कृष्ण गोदारा, जोतराम गोदारा, जयनारायण जाखड़ आदि किसानों ने बताया कि नहर की सफाई नहीं होने के कारण टेल पर मात्र 8 हिस्से पानी पहुंच रहा है। इससे गेहूं व सरसों को पहला पानी देने में देरी हो रही है। एक मुरब्बा पानी की बारी से महज 2 बीघा भूमि सिंचित हो रही है। इसके कारण गेहूं व सरसों की फसल को पहले पानी के साथ मिलने वाली खाद नहीं मिलने से फसल खराब हो रही है। किसानों ने सिंचाई विभाग पर आरोप लगाते हुए कहा कि एलएनपी नहर की साफ सफाई में विभाग लापरवाही बरत रहा है। सिंचाई विभाग किसानों से आबियाना वसूली तो कर रहा है लेकिन नहर साफ सफाई के नाम पर पैसा अधिकारी हड़प रहे हैं।

गंगकैनाल के पुल की दीवार क्षतिग्रस्त, हादसे की आशंका

बीझबायला| हनुमानगढ़-श्रीकरणपुर राेड पर घमूड़वाली के पास स्थित गंगनहर के पुल की दीवार क्षतिग्रस्त हाेने से हादसे की अाशंका है। इस पुल से प्रतिदिन सैकड़ाें वाहन गुजरते हैं। पुल की दीवार दो-तीन माह से टूटी हुई है।

बींझबायला के संयुक्त व्यापार मंडल अध्यक्ष मेनाराम गोदारा, घमूड़वाली सरपंच राजाराम जाखड़, पंचायत समिति डायरेक्टर प्रेम झटवाल सहित जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने पुल की दीवार का निर्माण शीघ्र करने की मांग की है।

Hanumangarh News - rajasthan news more than two dozen minors including pugal branch rjd sld will be affected the most by the three groups39 irrigation regulations
X
Hanumangarh News - rajasthan news more than two dozen minors including pugal branch rjd sld will be affected the most by the three groups39 irrigation regulations
Hanumangarh News - rajasthan news more than two dozen minors including pugal branch rjd sld will be affected the most by the three groups39 irrigation regulations
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना