मतदाताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए राजस्थानी भाषा में छपवाए पंफलेट

Hanumangarh News - नोहर और भादरा पंचायत समितियों में कल होगा सरपंच-पंच के लिए मतदान, प्रचार का शोरगुल थमा, अब प्रत्याशी घर-घर दे रहे...

Jan 16, 2020, 07:20 AM IST
Bhadra News - rajasthan news pamphlets printed in rajasthani language to attract voters39 attention
नोहर और भादरा पंचायत समितियों में कल होगा सरपंच-पंच के लिए मतदान, प्रचार का शोरगुल थमा, अब प्रत्याशी घर-घर दे रहे दस्तक

चारणवासी|17 जनवरी को होने वाले सरपंच व पंच पद के चुनावों की सरगर्मियां तेज हो गई है। सर्द रात में रात-भर प्रत्याशी व उनके समर्थक मतदाताओं से संपर्क कर रहे हैं। वहीं पूरी रात प्रत्याशियों के समर्थक वोट जोड़-तोड़ में लगे रहते हैं। ग्राम पंचायत मलवानी में दो दिग्गज परिवार चुनाव मैदान में होने के कारण कांटे की टक्कर है। रामप्यारी भांभू व यशोदा सहारण ने सरपंच पद के लिए ताकत लगा रखी है। वहीं गांव रतनपुरा में जिंद्रपाल गोदारा और रामेश्वरलाल सहारण चुनाव लड़ रहे हैं। जिले के दूसरे बड़े गांव जसाना में 11 प्रत्याशी मैदान होने के कारण चुनाव रोमांचक नहीं है। प्रत्याशी मतदाताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए अलग-अलग अंदाज में पंफलेट छपा रखे हैं। जसाना के सरपंच पद के प्रत्याशी हरदत दईया ने राजस्थानी भाषा में पंफलेट छपवाकर मतदाताओं से वोट की गुहार लगाई है। जो पंफलेट चर्चा का विषय बना हुआ है। उधर, निर्विरोध चुनने गए वार्ड पंच उप सरपंच बनने के लिए आपस में विचार-विमर्श कर रहे हैं। इस बार रात-दिन लोगों की आवाज ही सुनाई दे रही है। लाउडस्पीकर से चुनाव प्रचार नहीं हो रहे। चुनावों को लेकर जनानिया व रतनपुरा से आगे सीमा पर नाकाबंदी चल रही है। वहीं क्षेत्र में पैट्रोलियम टीम भी गश्त कर रही है।

गांव चारणवासी-मलवानी के मतदाताओं के मतदान के लिए मलवानी के राउमा स्कूल में 11 वार्डों के 4 बूथ बनाए गए हैं। जसाना के राउमा स्कूल में 15 वार्डों के लिए 6 बूथ बनाए गए हैं। इनमें मोधूवाली ढाणी के मतदाता मतदान करेंगे। रतनपुरा के राउमा स्कूल में 11 वार्डों के 5 बूथ स्थापित किए हैं, जिनमें गांव रतनपुरा के अलावा चक 9, 12 केएनएन, 1 आरपीएम, बाजीगरों की ढाणी, चक जोशियों की ढाणी के मतदाता मतदान करेंगे। चारणवासी से मलवानी तीन, मोधूवाली ढाणी से जसाना पांच, चक 9,12 केएनएन से 4-5 किमी दूर पंचायत मुख्यालयों पर मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पंचायतीराज चुनाव
भास्कर संवाददाता|हनुमानगढ़

पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण में टिब्बी और रावतसर तहसीलों में होने वाले पंच, सरपंच चुनाव को लेकर कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण बुधवार को जंक्शन में अबोहर बाइपास पर स्थित केंद्रीय विद्यालय परिसर में हुआ। इस माैके पर जिला निर्वाचन अधिकारी जाकिर हुसैन ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाना हमारी जिम्मेदारी है। चुनाव ड्यूटी में नियुक्त सभी अनुभवी कार्मिक हैं। ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका हल संभव नहीं। समस्या आने पर प्रशासन की पूरी टीम आपकी सहायता करने के लिए तैयार है। बिना किसी के दबाव में आए निष्पक्ष और साफ सुथरा चुनाव संपन्न करवाएं। इसके बाद कलेक्टर ने अलग-अलग कमरों में दी जा रही मतपेटी और ईवीएम की जानकारी का निरीक्षण किया। चुनाव प्रशिक्षण प्रभारी और राजस्व अपील अधिकारी आशाराम डूडी ने बताया कि पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण में टिब्बी और रावतसर में पंच, सरपंच का चुनाव 22 जनवरी को होगा। इसको लेकर बुधवार को 116 रिटर्निंग अधिकारियों, 338 मतदान अधिकारी (पीठासीन अधिकारी) और 442 सहायक मतदान अधिकारी प्रथम का प्रथम प्रशिक्षण हुआ। इस दौरान ईवीएम, मतपेटी और सामान्य व्यवस्थाओं की जानकारी 30 मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी कार्मिकों को दी गई। अब द्वितीय और अंतिम प्रशिक्षण कार्मिकों के रवानगी के दौरान 21 जनवरी को सुबह साढ़े नौ बजे जंक्शन में अबोहर बाइपास स्थित पोलिटेक्निक कॉलेज परिसर में दिया जाएगा। निरीक्षण के दौरान पीआरओ सुरेश बिश्नोई, प्रशिक्षु आरएएस शिवा चौधरी, जीएम डीआईसी आकाशदीप सिद्धू, नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता सुभाष बंसल, राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर एमपी सिंह, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर चैन सिंह समेत अन्य अधिकारी माैजूद थे।

फेफाना:मतदाताओं को लुभाने के लिए उम्मीदवारों ने जारी किए घोषणा-पत्र

चुनाव में होमगार्डों की ड्यूटी नहीं लगाने पर सरकार के खिलाफ रोष

हनुमानगढ़. केंद्रीय विद्यालय परिसर में निरीक्षण करते कलेक्टर।

47 पंचायतों के लिए 193 प्रत्याशी आजमा रहे भाग्य

X
Bhadra News - rajasthan news pamphlets printed in rajasthani language to attract voters39 attention
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना