राज्य स्तरीय इंडियन रोबो कप जूनियर चैम्पियनशिप में विद्यार्थियों ने लहराया परचम

Hanumangarh News - तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल टिकरिंग लैब के तहत राज्यस्तरीय इंडियन...

Dec 04, 2019, 12:45 PM IST
तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल टिकरिंग लैब के तहत राज्यस्तरीय इंडियन रोबो कप जूनियर चैंपियनशिप में चाहूवाली स्थित दा ओएसिस स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रथम स्थान प्राप्त कर हनुमानगढ़ जिले का नाम रोशन किया है। जिले में एक मात्र नीति आयोग द्वारा टिकरिंग लैब संचालित गैर सरकारी ओएसिस स्कूल की 7वीं कक्षा की छात्रा दिशा चौधरी के नेतृत्व में याश्वी जांगिड़, रमन बिरड़ा, मनीष, पंकज ने भाग लिया। इस टीम ने 180 टीमों में से रोबो कप में टॉप दस में प्रथम स्थान प्राप्त किया। यह टीम अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान टीम प्रतिनिधित्व करेंगी। राज्यस्तरीय इंडियन रोबो को जूनियर चैम्पियनशिप मानसरोवर जयपुर के कपिल ज्ञानपीठ विद्यालय में हुई। इसमें लाइन डिडक्टर थीम पर आयोजित राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में प्रदेश के 150 विद्यालयों के 700 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसमें चयनित 10 टीमें जनवरी 2020 में बंगलोर में आयोजित होने वाली नेशनल चैंपियनशिप में भाग लेंगी। स्कूल निदेशक डॉ. मनीष सहारण ने बताया कि यह प्रतियोगिता 5 महाद्वीपों के 7 देशों में आयोजित होती है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अव्वल टीम जून 2020 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फ्रांस में आयोजित प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

तकनीकी क्षेत्र में रोजगार के अवसर को बढ़ा रही है टिकरिंग लैब: संस्था प्रधान डॉ. मनीष सहारण ने कहा कि अटल टिकरिंग लैब तकनीकी क्षेत्र को बढ़ावा देने से रोजगार के अवसर मिलेंगे। पहली बार में ही हमारे स्कूल के बच्चे तकनीकी क्षेत्र में प्रदेश में सबसे आगे आए। इस अभिनव और चुनोतिपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स प्रतियोगिता में चयनित टीम को बधाई देते हुए उज्ज्वला भविष्य की कामना की।

स्कूल के मार्गदर्शन से किया मुकाम हासिल

कक्षा 7वीं की छात्रा दिशा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे भी तकनीकी क्षेत्र में किसी से कम नहीं है। सही अवसर पर मार्गदर्शन की जरूरत होती है और वो सही मार्गदर्शन हमें स्कूल से मिल रहा है है। हमारा अगला लक्ष्य फ्रांस में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करना है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना