पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Pilibanga News Rajasthan News The Annual Shyam Phalgun Festival Is Celebrated In The Temple Annually

मंदिर में सालाना श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव मनाया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

श्री श्याम भैरव मंदिर में शुक्रवार रात्रि को खाटूवाले श्याम बाबा का वार्षिक श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। गोलछा सभागार में आयोजित इस आयोजन में बाबा श्याम के साथ रंग, इत्र व पुष्प होली खेलकर श्रद्धालुओं ने आनंद उठाया। मुख्य आयोजक श्यामसुंदर चमड़िया से पं. अंजनी भारद्वाज ने सप|ीक पूजा करवाई। महोत्सव के दौरान बाबा का भव्य शृंगार व छप्पन भोग मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। भूपसिंह एंड पार्टी द्वारा ‘थारो खाटू म्है धाम बड़ो भारी’, ‘लीला रै मनै श्याम स्यूं मिलादे’, ‘श्याम थारी कांई मर्जी रै’ आदि भजन सुनाकर श्रद्धालुओं को झूमने पर विवश कर दिया। आयोजन के दौरान फाल्गुन महोत्सव समिति एवं श्री राधा कृष्ण सेवा समिति के सदस्यों द्वारा भी भजन प्रस्तुत किए गए। प्रात: 5 बजे भव्य आरती के साथ श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया गया। कार्यक्रम में मनमोहन खंडेलवाल, हीरालाल गोलछा सहित अन्य लोगों का सराहनीय योगदान रहा।

फागोत्सव आज : श्रीकल्याण कमल सेवा समिति द्वारा बीरबल विहार कॉलोनी में स्थित मनोकामना सिद्ध श्री सालासर बालाजी धाम में आज रविवार को फाल्गुन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

राधा-कृष्ण ने फूलों की होली खेल पानी बचाने का िदया संदेश

संगरिया| प्राचीन मंदिर श्रीराम पंचायती मंदिर में चल रहे नौवें वार्षिकोत्सव में फूलों की विशेष होली का कार्यक्रम हुआ। कृष्ण-राधा ने लोगों के साथ फूलाें से होली खेलकर पानी बचाने का संदेश दिया। इस मौके पर आचार्य दयानंद शास्त्री के सान्निध्य में फूलों की वर्षा की गई। भजन गायन का कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर राधाकृष्ण मंडल हरिद्वार के द्वारा भजनों का गुणगान किया गया। साथ ही वर्षा झलानी ने भजनों का रंग जमाया गया। कान्हा बरसाने में आजाइयो बुला रही सखियां प्यारी, वृंदावन में होली आई आदि गीतों पर कृष्ण-राधा के साथ लोग खूब झूमे। देर रात तक कार्यक्रम में ठंड और बरसात होने के बावजूद खूब आनंद लिया।

नोहर| कस्बे के अनेक विद्यालयों में होली कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्वामी विवेकानंद माध्यमिक विद्यालय में होली पर रंगोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। बच्चों ने अबीर एवं गुलाल से होली खेली। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाध्यापक सुल्तानसिंह सोलंकी के गुलाल का तिलक लगाकर किया गया । इस मौके पर बच्चों ने राजस्थानी गीतों पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई। इसके अलावा केआर पब्लिक स्कूल में होली पर्व के तहत आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने एक-दूसरे के अबीर-गुलाल लगाकर होली मनाई व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। प्रधानाध्यापक मुकेश कुमार ने बच्चों को होली पर्व की शुभकामनाएं दी। इसके अलावा कस्बे के विभिन्न विद्यालयों में होली पर्व के तहत कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें बच्चों ने राजस्थानी गीतों पर नाचकर एक-दूसरे के गुलाल लगाकर होली पर्व की खुशियां मनाई।

टिब्बी| गांव चाहूवाली के ओएसिस स्कूल परिसर में शनिवार को होली की छुट्टियों से पहले होली का पर्व बहुत उत्साह व धूमधाम से मनाया गया। बच्चों ने प्राकृतिक रंग-गुलाल की होली खेल कर गले मिलकर मनाई। संस्था प्रधान डॉ. मनीष सहारण ने होली पर्व का महत्व बताया। होली का पर्व हर साल की भांति इस वर्ष भी बच्चों ने प्राकृतिक सूखे रंगों का ही प्रयोग कर तिलक होली मनाने का संकल्प लिया। इस मौके पर बच्चों को पानी बचाने व प्रकृति को कायम बनाने के लिए बच्चों ने अनेक प्रस्तुतियां दी।

खबरें और भी हैं...