मार्च से हो सकती है 70 दिन की बंदी, पंजाब व राजस्थान में हाेगा आईजीएनपी की िरलाइनिंग का काम, टेंडर प्रक्रिया शुरू

Hanumangarh News - भास्कर संवाददाता|हनुमानगढ़/श्रीगंगानगर इंदिरा गांधी नहर परियोजना की पंजाब व राजस्थान में िरलाइनिंग की तैयारी...

Dec 04, 2019, 09:32 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news there may be a 70 day ban since march ignp will be re working in punjab and rajasthan tender process begins
भास्कर संवाददाता|हनुमानगढ़/श्रीगंगानगर

इंदिरा गांधी नहर परियोजना की पंजाब व राजस्थान में िरलाइनिंग की तैयारी शुरू हाे गई है। इसके लिए राज्य सरकार की अाेर से बजट स्वीकृत कर दिया गया है। अागामी दाे वर्षाें में िरलाइनिंग का कार्य पूरा करने का प्लान तैयार किया गया है। पंजाब में रिलाइनिंग के लिए 1300 कराेड़ व राजस्थान में लाइनिंग व बैड का कार्य करवाने के लिए 3200 कराेड़ का बजट स्वीकृत िकया गया है। िरलाइनिंग का कार्य मार्च 2020 में शुरू हाे जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पंजाब व राजस्थान में इंदिरा गांधी नहर की लाइनिंग काफी डैमेज हाे चुकी है। सबसे ज्यादा पंजाब में फरीदकोट से लौहगढ़ हेड तक लाइनिंग डैमेज है। इस कारण नहर में हरिके से 12 हजार क्यूसेक से अधिक पानी नहीं लिया जा सकता। पंजाब में रिलाइनिंग कार्य के लिए राजस्थान सरकार ने दाे वर्ष पहले 1300 कराेड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया था। पंजाब द्वारा कार्य के प्रति काेई रुची नहीं लेने के कारण अब तक टेंडर नहीं हाे पाए थे। इस साल सीएम अशाेक गहलाेत ने जुलाई में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंद्र सिंह के साथ चंडीगढ़ में बैठक की। इसमें टेंडर करवाकर कार्य शुरू करवाने का अाग्रह किया गया। इसके बाद पंजाब का िसंचाई महकमा हरकत में अाया अाैर सरहिंद फीडर की िरलाइनिंग के टेंडर करवाकर कार्य शुरू करवा दिया व आईजीएनपी की िरलाइनिंग के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 23 मार्च 2020 से बंदी लेकर कार्य शुरू हाेने की उम्मीद है।

राजस्थान में अारडी 555 से 180 तक िरलाइनिंग और बैड का काम दो वर्षों में पूरा होगा

पंजाब में फरीदकाेट से लेकर लाौहगढ़ हेड तक लाइनिंग काफी डैमेज है। बंदी के दाैरान यहीं पर रिलाइनिंग का कार्य शुरू करवाया जाएगा। इसकी टेंडर प्रक्रिया चल रही है। राजस्थान में अारडी 555 से अारडी 180 तक िरलाइनिंग व बैड का कार्य करवाया जाना है। यह कार्य दाे वर्षाें में पूरा करने का प्लान तैयार किया गया है। िवभागीय अधिकारियाें के अनुसार िबरधवाल हेड के अास-पास करीब 50 किलाेमीटर लाइनिंग डैमेज है। कार्य के लिए राज्य सरकार की अाेर से बजट स्वीकृत किया जा चुका है। मार्च के अंतिम सप्ताह में कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

यह हाेगा लाभ: लाइनिंग डैमेज से नहीं मिलता पर्याप्त पानी, काम के बाद पानी अतिरिक्त मिलेगा

लाइनिंग का कार्य हाेने के बाद राजस्थान के किसानाें काे अतिरिक्त पानी भी मिल सकेगा। वर्तमान में लाइनिंग डैमेज हाेने के कारण मानसून के माैसम में बांधाें में पर्याप्त पानी हाेने के बावजूद राजस्थान काे अतिरिक्त पानी नहीं िमलता। पंजाब की अाेर से अतिरिक्त पानी पाकिस्तान की अाेर से छाेड़ा जाता है। लाइनिंग का कार्य पूरा हाेने के बाद जहां मानसून में अतिरिक्त पानी मिल सकेगा, वहीं सीपेज भी रुकेगी। जल संसाधन िवभाग के अधिकारियाें के अनुसार वर्तमान में 800 से 1000 क्यूसेक पानी सीपेज में चला जाता है। सीपेज रुकने से आईजीएनपी की कई िवतरिकाअाें के िकसानाें काे अतिरिक्त पानी मिल सकेगा।

िनर्माण के बाद नहीं हुअा मरम्मत कार्य

इंदिरा गांधी नहर परियोजना का िनर्माण वर्ष 1957 में शुरू हुअा था। 1961 में इसमें जलापूर्ति शुरू की गई। िनर्माण कार्य के बाद पंजाब हिस्से में िबल्कुल भी मरम्मत नहीं हुई। इस कारण नहर की लाइनिंग धीरे-धीरे डैमेज हाेती चली गई। नहर की क्षमता 18 हजार क्यूसेक है, लेकिन वर्तमान में इसमें 12 हजार क्यूसेक से अधिक पानी नहीं चलाया जा सकता। बरसात हाेने पर पंजाब की अाेर से एहतियात के ताैर पर इसमें पानी घटा दिया जाता है। इस कारण राजस्थान के किसानाें काे बांधाें में पर्याप्त पानी हाेने के बावजूद अावश्यकता के अनुसार पानी नहीं मिल पाता। लाइनिंग का कार्य कंपलीट हाेने के बाद इसमें क्षमता के अनुसार अधिक पानी चल सकेगा। इससे राजस्थान के लाखाें किसानाें काे फायदा हाेगा।


पंजाब व राजस्थान में इंदिरा गांधी नहर परियोजना की िरलाइनिंग के लिए 70 दिन की बंदी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यह इतिहास में सबसे लंबी अवधि की बंदी हाेगी। जल संसाधन िवभाग के अधिकारियाें के अनुसार बंदी का प्रपाेजल तैयार कर सरकार काे भिजवा दिया गया है। 30 दिन पानी पूर्णतया बंद रहेगा। 40 दिन तक पेयजल अापूर्ति हाेगी। 70 दिनाें की बंदी में अधिकाधिक कार्य करवाने का प्रयास रहेगा। बंदी मार्च 2020 में शुरू हाेगी। 23 मार्च तक राजस्थान के किसानाें काे िसंचाई के लिए पानी उपलब्ध हाेगा।



पंजाब व राजस्थान में रिलाइनिंग के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी, कार्य पूरा हाेने के बाद राजस्थान काे हाेगा लाभ


इंदिरा गांधी नहर परियोजना एक नजर में








X
Hanumangarh News - rajasthan news there may be a 70 day ban since march ignp will be re working in punjab and rajasthan tender process begins
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना