पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Hanumangarh News Rajasthan News When Women Became Aware Against Crime The Police Also Stepped Up Opened The Self Defense Training Gym 7640

अपराध के खिलाफ महिलाएं जागरुक हुईं तो पुलिस ने भी बढ़ाया कदम, 7640 को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग, जिम भी खोला

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में अपराध के खिलाफ महिलाओं में बढ़ती जागरूकता के बीच पुलिस ने भी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए पहल की है। आत्मरक्षा की ट्रेनिंग के साथ ही प्रदेश में हनुमानगढ़ एकमात्र ऐसा जिला बन गया है जहां महिला थाना के आत्मरक्षा केंद्र में जिम स्थापित की गई है। इसका मकसद महिलाओं एवं बालिकाओं को फिटनेस के साथ सशक्त बनाना है। पुलिस का मानना है कि महिलाओं में असुरक्षा का माहौल और आत्मरक्षा तभी हो सकती है, जब उनमें आत्मविश्वास हो। खास बात है कि पुलिस की ओर संचालित आत्मरक्षा ट्रेनिंग को देख दानदाता भी सहयोग के लिए आगे आ रहे हैं। जिम में आवश्यक संसाधन दानदाता के सहयोग से जुटाए गए हैं। जिम में पुलिस कांस्टेबल नीतू बाला एवं इंद्रा ट्रेनर के तौर पर महिलाओं को फिट रहने के साथ आत्मरक्षा के गुर सिखा रही हैं। एएसआई गायत्री चौधरी इस केंद्र में नोडल अधिकारी के तौर पर काम कर रही हैं। यहां बता दें कि पहले आत्मरक्षा ट्रेनिंग के लिए शिविर समय-समय पर स्कूल-कॉलेजों में लगाए जाते थे लेकिन एसपी राशि डोगरा डूडी की पहल पर स्थाई तौर पर ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया गया। महिला दिवस के मौके पर जिला पुलिस की ओर से नवाचार करते हुए आत्मरक्षा केंद्र के हॉल में जिम स्थापित की गई ताकि महिलाओं को और सशक्त बनाया जा सके। प्रतिदिन सुबह 10 से शाम पांच बजे तक जिले की कोई भी महिला एवं बालिकाएं महिला थाना परिसर में इस केंद्र पर पहुंचकर नियमित रुप से निशुल्क ट्रेनिंग ले सकती है।

हर साल बढ़ रहे महिला प्रताड़ना के मामले, दोषियों को सजा दिलाने के लिए आ रहीं आगे: मारपीट, छेडछाड़, दुष्कर्म सहित अन्य अपराध को लेकर महिलाओं में जागरूकता का ही परिणाम है कि आरोपियों को सजा दिलाने के लिए महिलाएं आगे आ रही हैं। वर्ष 2018 में महिला प्रताड़ना के 914, वर्ष 2019 में 1352 मामले दर्ज हुए। वर्ष 2020 में जनवरी व फरवरी माह में 173 मामले दर्ज हो चुके हैं। इस तरह महिलाओं से संबंधित मामले दर्ज करने को लेकर पुलिस भी गत वर्षों की तुलना में सक्रिय हुई है।
खबरें और भी हैं...