लिखमीसर: बारिश तथा आंधी से गेहूं और सरसों की फसलों को नुकसान

Hanumangarh News - सोमवार देर शाम क्षेत्र में आई तेज बारिश तथा आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इससे जहां खेतों में पकाव पर खड़ी...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:00 AM IST
Likhmisar News - rajasthan news writer damage to wheat and mustard crops by rain and storm
सोमवार देर शाम क्षेत्र में आई तेज बारिश तथा आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इससे जहां खेतों में पकाव पर खड़ी गेहूं तथा सरसों की फसलों को नुकसान पहुंचा है, वहीं फसल कटाई तथा निकालने का कार्य पूरी तरह से ठप हो गया। मंगलवार को दिनभर क्षेत्र में बादलवाही छाए रहने तथा ठंडी हवा चलने से आमजन को जहां गर्मी से राहत मिली। सोमवार को क्षेत्र के कई गांवों में पांच से सात अंगुल तक बारिश होने के समाचार है। इसके अलावा बिक्री के लिए मंडी क्षेत्र में डाली गई गेहूं तथा सरसों की फसल बारिश के भीगने से खराब हो जाने पर किसानों में चिंता व्याप्त है। किसानों ने बताया कि शीघ्र ही मौसम में सुधार नहीं हुआ तो फसलें बर्बाद हो जाएगी।

फेफाना: फसल खराब, पेड़ टूटकर गिरने से रास्ते हुए अवरुद्ध| कल रात आठ बजे के बाद आए तेज अंधड़ और बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। खेतों में काटकर रखी गई गेहूं, सरसों व चना की फसल के खराब होने का समाचार है। कई जगह पेड़ों की टहनियां टूटकर गिरने व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी कई पेड़ों के गिरने का समाचार है। मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहने से चिंता किसानों में रही। ग्रामीणों के अनुसार रात के समय आई बारिश चार अंगुल बताई जा रही है।

तलवाड़ा झील| मण्डी यार्ड में गेहूं की खरीद मंगलवार से शुरू हो गई। किसान प्रेमसिंह सैनी व दौलतराम जैन का कहना है कि मंडी यार्ड में गेहूं बहुत आ रहा है। खरीद ठेकेदार जुगल कासनिया ने बताया कि 50 हजार बैग बारदाना पहुंच गया है। सबसे पहले व्यापारी जांदू ट्रेडिंग कंपनी की ढेरी का भाव लगाकर खरीद शुरू की गई। गुणवत्ता निरीक्षक जी मी सेतिया, रामप्रताप कलवासिया, सुभाष, सतपाल, निर्मल जैन, मांगीलाल सहारण, गौतम जैन, सुभाष बालासरिया, मुखासिंह आदि लोग मौजूद थे।

संगरिया: देर रात तक होती रही बारिश, मंडी समिति से की व्यवस्था बनाने की मांग| क्षेत्र में मंगलवार शाम को बारिश हुई। शाम को छह बजे हल्की बारिश हुई। उसके बाद तेज हवा के साथ बारिश हुई। समाचार लिखे जाने तक मौसम खराब रहा। देर रात तक बादल गरजते रहे। धान मंडी में आई सरसों और अन्य जिंसों के कारण किसानों को खासा परेशानी उठानी पड़ी। वरिष्ठ व्यापारी ओम करवा, अशोक चौधरी और पूर्व व्यापार अध्यक्ष कृष्ण जैन ने बताया कि मौसम खराब से किसानों और व्यापारियों दोनो की चिंताएं बढ़ी हैं। उन्होंने कृषि उपज मंडी समिति से धानमंडी में आई फसलों की समुचित व्यवस्था की मांग की।

26पीबीएन: चने के आकार के ओलो के साथ बरसात

गांव भगवानसर, 26-28पीबीएन, 1 केएसआर सहित आस-पास के गांव में मंगलवार दोपहर बाद चने के आकार के ओलों के साथ बरसात हुई। सोमवार रात में भी तेज अंधड़ के साथ बरसात हुई थी, जिससे खेतों में चल रहा गेहूं कटाई का कार्य एक बार ठप हो गया। किसान शोपतराम रोकना ने बताया कि सोमवार दोपहर तक हम रविवार को कटाई की गेहूं की फसल को पूरे परिवार को लगाकर संभाल रहे थे पर 3:30 बजे बरसात के साथ ओले गिर जाने से सारे काम ठप हो गए हैं।

X
Likhmisar News - rajasthan news writer damage to wheat and mustard crops by rain and storm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना