Hindi News »Rajasthan »Itawah» बच्चों को खिलाई कृमिनाशक गोली

बच्चों को खिलाई कृमिनाशक गोली

मोड़क स्टेशन. आंगनबाड़ी में बच्चों को गोलियां खिलातीं कार्यकर्ता। भास्कर न्यूज | रामगंजमंडी जवाहर नवोदय स्कूल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 09, 2018, 03:05 AM IST

बच्चों को खिलाई कृमिनाशक गोली
मोड़क स्टेशन. आंगनबाड़ी में बच्चों को गोलियां खिलातीं कार्यकर्ता।

भास्कर न्यूज | रामगंजमंडी

जवाहर नवोदय स्कूल में गुरुवार को कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इस मौके पर कक्षा नवीं की छात्रा लक्ष्मी मीणा ने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विचार व्यक्त किए। स्कूल की उपचारिका एन लक्ष्मी ने कक्षा छठी से लेकर बारहवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को इस अवसर पर दवाई खिलाकर बदलते मौसम के प्रति सावधान रहने का आह्वान किया।

भैंसरोड़गढ़| राष्ट्रीय कृमि दिवस पर श्री राम बाल विद्या मंदिर स्कूल में बच्चों को गोली खिलाई गई। डॉ. महेंद्र सैनी ने बताया कि नाखूनों के साफ न होने से कीटाणु हमारे अंदर पेट में भोजन के माध्यम से पहुंचते हैं। पेट में कृमि पनपने लगते हैं। बच्चों में धीरे-धीरे पेट दर्द, भूख न लगना, चक्कर आना, खून की कमी के लक्षण दिखाई देते लगते हैं। इसी कारण प्रतिवर्ष 8 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि दिवस के रूप में मनाकर एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाई जाती है। जिससे पेट के कृमि नष्ट हो जाते हैं। टेबलेट का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसे भोजन के बाद चबा-चबाकर खाना होता है। इस मौके पर स्कूल का स्टाफ भी मौजूद था।

इटावा| राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय में प्रधानाध्यापक रामावतार गुर्जर की अध्यक्षता में मनाया गया। समारोह में मुख्य अतिथि पुष्पकांत मीणा विजयपुरा थे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने स्वच्छता को जीवन का आधार बताते हुए बच्चों को स्वच्छता बनाए रखने की जानकारी दी। प्रधानाध्यापक गुर्जर ने बताया कि बच्चों की आंतों में कृमि का होना कुपोषण एवं एनिमिया का मुख्य कारण होता है। कृमि नियंत्रण के लिए एलबेंडाजोल की खुराक जरूरी है। इस अवसर पर विद्यालय के 102 बालक बालिकाओं को एलबेंडाजोल की गोलियां खिलाई गई। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा बच्चों को उपहार भी बांटे गए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रामभरत मीणा, लोकेश कुमारी मीणा, मौसी मीणा सहित कई सदस्य मौजूद रहे।

कैथून . चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी सरकारी विद्यालयों, आगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को कृमि नियंत्रण की दवा खिलाई। राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय अरण्डखेड़ा में प्रधानाध्यापिका मंजु रानी ने कृमि से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। विद्यालय की शारीरिक शिक्षिका लेखा दुबे ने बालिकाओं को बताया खुले में शौच करने से कृमि व अन्य रोगों के होने का कारण बताया। इस अवसर पर सभी 19 वर्ष तक के बालक बालिकाओं को कृमिनाशी गोलियां खिलाई। इसी प्रकार ताथेड़ में नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में `राष्ट्रीय कृमि दिवस के उपलक्ष्य में आगनबाड़ी केन्द्र, ताथेड़ में बच्चों को `एल्बेडाजोल टेबलेट खिलाकर मनाया गया।

गणेशगंज . क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रनोदिया में गुरुवार को स्वच्छ भारत अभियान व स्वास्थ्य विभाग द्वारा विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को डीवार्मिंग के अवसर पर बच्चों के पेट में कीड़े नष्ट करने के लिए गोलियां खिलाई गई। स्वच्छ भारत अभियान के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रधानाचार्य दिनेश कुमार हिमांशु ने कहा कि स्वच्छता सप्ताह के तहत बताई बातों को अपने जीवन में उतारें और जीवन में स्वच्छता बनाए रखें। शारीरिक शिक्षक लक्ष्मण आर्य ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए हमें स्वच्छ रहना आवश्यक है। इस अवसर पर मुकट बिहारी मीणा, लक्ष्मण आर्य, प्रज्ञा खाडल, नीलम चौरसिया, प्रविण मोदी, प्रविण दाधीच, कन्हैया लाल वर्मा, आदि भी मौजूद थे। गणेशगंज कस्बे में आंगनबाड़ी केन्द्र पर कार्यकर्ता मीना शर्मा, आशा सहयोगिनी भूली पारेता, साथिन मंजू सेन द्वारा डीवार्मिंग -डे पर बच्चों को पोषाहार के बाद बच्चों के पेट में कीड़े नष्ट करने की गोली खिलाई गई।

बूढ़ादीत . क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्र सहित विद्यालयों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर छात्र व छात्राओं को कृमि मुक्ति के लिए चिकित्सकों की उपस्थित में शिक्षकों द्वारा एलबेन्डाजोल की गोलियां खिलाई गई। बूढ़ादीत के आंगनबाड़ी केन्द्र द्वितीय पर सरपंच गिरजा मीणा ने नन्हे बच्चों को दवा पिलाई। इस मौके पर कार्यकर्ता अनिता शर्मा, सहायिका ममता मोदी साथ में रही। कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य रमेश चन्द गुप्ता ने छात्र व छात्राओं को गोलियां खिलाकर स्वच्छता का संदेश दिया। कोटडादीप सिंह में लेब टेक्नीशियन राकेश कुमावत ने दवा पिलाई।

सांगोद . कृमि दिवस पर ब्लाॅक सीएमएचओ बच्चों को गोली खिलाते हुए।

19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई गई दवा

सांगोद . महिला बाल विकास परियोजना सेक्टर कुन्दनपुर की महिला पर्यवेक्षक नीलम खान ने कृमि दिवस पर एक दर्जन से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण कर एल्बेंडाजोल गोली खिलाने की जानकारी ली। इस दौरान देगनिया घाटोलिया आंगनबाड़ी केंद्र पर आशा सहयोगिनी व सहायिका बिना सूचना के अनुपस्थित मिलने पर कारण बताओ नोटिस जारी किए। कुन्दनपुर कांगनिया मकड़ावद नहारिया किशनपुरा में व्यवस्था संतोषजनक मिली। खान ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यक्रमों में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के लिए भी कार्मिकों को पाबंद किया। इन्होंने सभी जगह अभियान के तहत खिलाई जा रही दवा की विस्तार से जानकारी ली। कांगनिया केन्द्र पर एनएम ममता मेघवाल, कार्यकर्ता गायत्री सुमन, आशा सुपरवाइजर नगीना खान भी मौजूद थी। खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सांगोद में 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाई गई। डॉ. प्रभाकर व्यास ने पहले स्वयं एल्बेंडाजोल की गोली खाकर बच्चों को बताया कि किस तरह यह गोली चबाकर के खानी है।

बूढ़ादीत . आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों को गोलियां खिलाते सरपंच।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Etawah News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: बच्चों को खिलाई कृमिनाशक गोली
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Itawah

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×