इटावाह

--Advertisement--

श्रमिकों को मिले सामाजिक सुरक्षा का अधिकार: गालव

आजाद हिंद बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन शाखा इटावा की ओर से मंगलवार को निर्माण श्रमिक का जागरूकता सम्मेलन त्यागी...

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2018, 03:50 AM IST
आजाद हिंद बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन शाखा इटावा की ओर से मंगलवार को निर्माण श्रमिक का जागरूकता सम्मेलन त्यागी धर्मशाला में पालिका ईओ नरपतसिंह राजपुरोहित की अध्यक्षता में हुआ।

समारोह में मुख्य अतिथि हिंद मजदूर सभा के महामंत्री मुकेश गालव रहे। उन्होंने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश में सभी को जीने का अधिकार है, सभी को सामाजिक सुरक्षा का अधिकार मिले। इसके लिए हमें मिलकर संघर्ष करना है।

आजादी के बाद कई सरकारें आई, लेकिन किसी ने भी किसान व मजदूरों के हितों के लिए कानून नहीं बनाया, जिससे किसान व मजदूर सदा ही उपेक्षित रहा है।

उन्होंने बताया कि श्रमिकों के लंबे संघर्ष के बाद राज्य में वेलफेयर बोर्ड का गठन किया गया है, जिसमें श्रमिकों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई गई हैं, जिसकी जानकारी हर श्रमिक को होना चाहिए। प्रत्येक श्रमिक का श्रम विभाग में पंजीयन हो तो उनको इन योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। जिसमें बालिका की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति, श्रमिक के कार्य करते समय घायल होने पर 30 हजार तक की क्षतिपूर्ति राशि, गंभीर बीमारी कैंसर, हार्टअटैक आदि के उपचार के लिए 3 लाख रुपए, श्रमिकों की लड़कियों की शादी के लिए सहायता, श्रम करते समय अपंग होने पर 3 लाख व दुर्घटना में मृत्यु होने पर 5 लाख की सहायता मिल रही है। उन्होंने श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर कोटा रोड से जागरूकता रैली भी निकाली गई।

समारोह को पालिका उपाध्यक्ष भरत पारेता, विशिष्ट अतिथि जिलाध्यक्ष नाथूलाल योगी, प्रदेश सदस्य राकेश मालव, संयुक्त सचिव विजय वाजपेयी, नरेंद्र महावर,अध्यक्ष प्रहलाद महावर, महामंत्री उमाशंकर बैरवा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर रामप्रसाद महावर, रामेश्वर नागर, राजेंद्र सिंह, लड्डूलाल महावर, पुष्पचंद जाटवा, सुरेश महावर बड़ौद, महावीर बैरवा, सुग्रीव, हेमराज रनोदिया, पप्पूलाल गौड़ आदि मौजूद रहे।

मंच संचालन लेखराज बैरवा अध्यापक ने किया तथा आजाद हिंद वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों ने अतिथियों का स्वागत किया।

इटावा. श्रमिक जागरूकता सम्मलेन को संबोधित करते मुख्य अतिथि गालव।

X
Click to listen..