इटावाह

--Advertisement--

किसान समस्याओं को लेकर दिया धरना, आंदोलन करने की चेतावनी

अखिल भारतीय किसान सभा पीपल्दा इटावा द्वारा भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों व किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर...

Dainik Bhaskar

Mar 09, 2018, 03:50 AM IST
किसान समस्याओं को लेकर दिया धरना, आंदोलन करने की चेतावनी
अखिल भारतीय किसान सभा पीपल्दा इटावा द्वारा भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों व किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर अंबेडकर सर्किल प्रांगण में एक दिवसीय धरना दिया गया।

धरने को अखिल भारतीय किसान सभा के तहसील अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण मीना, तहसील सचिव कमल बागड़ी, किसान सभा जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम परालिया, किसान सभा तहसील कोषाध्यक्ष महेंद्र सुमन, कामरेड लड्डूलाल मीना, कामरेड दुलीचंद आर्य,मा. फजर मोहम्मद, नगेंद्र नायक, नैनूराम, अमोलकचंद महावर, गुलाब चंद, रामकुमार महावर आदि वक्ताओं ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने समझौते को लागू नहीं करके विश्वासघात करने का काम किया। किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान संघ तहसील पीपल्दा द्वारा एक दिवसीय धरना गुरुवार को उपखंड कार्यालय प्रांगण में दिया गया। तहसील अध्यक्ष रमेशचंद ने बताया कि समस्याओं को लेकर चर्चा की गई। समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी कार्यालय इटावा में ज्ञापन देकर समस्या निराकरण की मांग की। धरने को रामगोपाल मीणा,घनश्याम चौधरी, रामेश्वर मीणा, रामनारायण मीणा, शौभाग सुमन, एडवोकेट छोटूलाल जाटवा, इंद्रकुमार मीणा, एडवोकेट सत्यनारायण मीणा, रामावतार मीणा, महावीर मीणा सहित कई वक्ताओं ने संबोधित किया।

मंडाना। भारतीय किसान संघ राजस्थान प्रदेश के बेनर तले मंडाना में स्थित गौण मंडी परिसर में क्षेत्र के किसानों द्वारा बैठक की गई। सिचाई के लिए चंबल से लिफ्ट योजना बनाकर नहर का पानी देने के लिए मुख्यमंत्री के नाम उपतहसील में ज्ञापन दिया गया। बैठक में किसानों ने नहर नहीं तो वोट नहीं का नारा देते हुए कहा कि क्षेत्र पेयजल व सिंचाई के पानी के लिए तरस रहा है और जनप्रतिनिधि जनता व किसानों से पेयजल के नाम पर राजनीति कर रहे हैं। किसान मर रहे हैं। बैठक के बाद किसान एकजुट होकर उपतहसील कार्यालय पहुंचे। वहां पर नायब तहसीलदार नहीं मिलने पर किसान हाइवे जाम करने के लिए मार्ग पर आ गए, लेकिन थानाधिकारी नंदसिंह व लोगों की समझाइश पर मामला शांत हुआ और कानूनगो घनश्याम नागर को ज्ञापन सौंपा।

कैथून. भारतीय किसान संघ के राज्यव्यापी धरने के तहत गुरुवार को कलेक्ट्रेट पर धरना देकर मुख्यमंत्री के नाम 9 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौपा। इस मौके पर प्रांतीय अध्यक्ष मोहन लाल नागर, महिला प्रमुख भारती धाकड़, कोटा नगर अध्यक्ष प्रभूलाल धाकड़, रजनी धाकड़, तह.अध्यक्ष जोधराज मालव, जैविक प्रमुख रामप्रसाद मेघवाल, जिला सहमंत्री श्याम मालव, पूर्व सरपंच ललितेश शर्मा, रामावतार मीणा, फूलचंद मेघवाल, पप्पु लाल सुमन आदि मौजूद रहे।

सुल्तानपुर . भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों व किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम 11 सूत्रीय मांगों को लेकर एसडीएम तारामति वैष्णव को ज्ञापन सौंपा। अध्यक्ष बाबूलाल यादव, जगदीश शर्मा व पूर्व अध्यक्ष मुकुट बिहारी नागर ने बताया कि समर्थन मूल्य से कम कीमत में जीन्स की खरीद नही हो गेंहूं तथा सरसों के मूल्य को बढ़ाने की मांग की। गेहू समर्थन मूल्य बोनस की मांग की। लहसुन कम से कम 7 हजार रुपये क्विंटल निर्धारित करने की मांग की नहरी तंत्र को सुदृढ़ बनाने के लिए मांग की। आयात व निर्यात किसानों के हितों के अनुरूप किया जाना चाहिए। इस अवसर पर बाबूलाल यादव, मुकुट बिहारी मालव, सहित किसान मौजूद थे।

मंडाना . उपतहसील कार्यालय पर ज्ञापन के बाद हाइवे जाम करने के लिए पहुंचे किसान।

X
किसान समस्याओं को लेकर दिया धरना, आंदोलन करने की चेतावनी
Click to listen..