--Advertisement--

ओडीएफ होने पर सत्यापन दल ने किया शौचालयों का निरीक्षण

इटावा. लोगों से जानकारी लेते अंतर जिला सत्यापन दल के सदस्य। भास्कर न्यूज | इटावा अंतर जिला सत्यापन दल के...

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2018, 04:05 AM IST
इटावा. लोगों से जानकारी लेते अंतर जिला सत्यापन दल के सदस्य।

भास्कर न्यूज | इटावा

अंतर जिला सत्यापन दल के सदस्यों ने रजोपा सहित खुले में शौच से मुक्त हुई क्षेत्र की अन्य ग्राम पंचायतों में जाकर औचक निरीक्षण किया तथा पंचायत के रिकॉर्डों की जांच की। दल के सदस्य योगेंद्र जैमन, मोहनलाल तिवाड़ी, महावीर जैन, आशा किरण आदि ने पंचायतों में पंचायत, राजस्व भवन, स्कूल, आंगनबाड़ी आदि संस्थानों में पहुंचकर शौचालयों की उपलब्धता, गुणवत्ता तथा इनके उपयोग के बारे में जानकारी ली।

विद्यालय में पहुंचकर उन्होंने विद्यार्थियों से भी स्वच्छता अभियान व शौचालय के बारे में जानकारी ली। पंचायत क्षेत्र के अंदर शौचालयों का भी भौतिक सत्यापन किया। कई लाभार्थियों ने दल के सदस्यों को बताया कि हमारे द्वारा शौचालय बनाने के बाद भी अभी तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही सभी लाभार्थियों को यह राशि मिल जाएगी। इस दौरान रजोपा सरपंच रामभरोस भील, ग्रामसेवक राजेंद्र गोचर, डीआरजी सदस्य शिवप्रकाश नागर भी मौजूद रहे।

सुल्तानपुर. जिले के ओडीएफ होने के बाद सुल्तानपुर पंचायत समिति क्षेत्र की दो सदस्यीय राज्य स्तरीय टीम द्वारा 4 ग्राम पंचायतों मे शौचालयों का भौतिक सत्यापन किया गया। जहां ग्रामीणों से टीम द्वारा शौचालय निर्माण से पूर्व व निर्माण के बाद अनुभवों के बारे मे भी जानकारी ली। इससे पूर्व विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद मीणा द्वारा राज्य स्तरीय टीम का राजस्थानी परम्परानुसार स्वागत सम्मान किया गया। विकास अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से राज्य संदर्भ व्यक्ति नाहर सिंह यादव व मुकेश गर्ग द्वारा मंगलवार को क्षेत्र की जालिमपुरा,भौरा,चौमा मालियान व दीगोद ग्राम पंचायत के दर्जन भर गांवों मे जाकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित शौचालयों का भौतिक सत्यापन किया गया। इस अवसर पर पीईईओ कादिर मोहम्मद समेत कई मौजूद थे।

खातौली में महानरेगा का जांचा रि‍कॉर्ड: खातौली. कलेक्टर के आदेश से गठित टीम ने बुधवार को अटल सेवा केन्द्र पर पहुंच कर महानरेगा के सेवन रजिस्टरों को चैक किया। वर्तमान में चल रहे महानरेगा के कार्यों के बारे में जानकारियां ली। टीम के सदस्य आरके जैन ने बताया कि टीम ने महानरेगा के एक से लेकर सात तक के रजिस्टरों व साल वाइज होने वाले कार्यों को चैक किया। वर्तमान में कस्बे में नरेगा का कार्य चालू है, जहां पर श्रमिक कार्य कर रहे हैं। वहीं कार्यों पर बोर्ड लगे हैं।

सुल्तानपुर. क्षेत्र के गांवों में शौचालयों का सत्यापन करता अंतर जिला दल।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..