Hindi News »Rajasthan »Itawah» किसान सभा कार्यकर्ताओं ने मंडी के बाहर किया प्रदर्शन

किसान सभा कार्यकर्ताओं ने मंडी के बाहर किया प्रदर्शन

इटावा . किसानों की लंबित चल रही मांगों को लेकर प्रदर्शन करते किसान सभा कार्यकर्ता। भास्कर न्यूज | इटावा ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 06, 2018, 04:30 AM IST

किसान सभा कार्यकर्ताओं ने मंडी के बाहर किया प्रदर्शन
इटावा . किसानों की लंबित चल रही मांगों को लेकर प्रदर्शन करते किसान सभा कार्यकर्ता।

भास्कर न्यूज | इटावा

क्षेत्र के किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा व हाड़ौती किसान संघर्ष समन्वय समिति द्वारा गुरुवार को इटावा कस्बे में आंदोलन के तहत मंडी के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया गया।

भारतीय किसान सभा तहसील अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण मीणा, उपाध्यक्ष गुलाबचंद मीणा, कोषाध्यक्ष महेंद्र सुमन, सचिव कमल बागड़ी ने बताया कि इस आंदोलन के तहत गुरुवार को किसान सभा के पदाधिकारियों ने कृषि उपज मंडी मुख्य द्वार पर धरना देकर प्रदर्शन किया व किसानों को आंदोलन के तहत मंडी में जिंस नहीं बेचने के लिए प्रेरित किया। इससे कई किसान अपनी जिंस को लेकर वापस घर चले गए।

लगातार चार पांच वर्षों से कृषि क्षेत्र में आर्थिक नुकसान

इस अवसर पर अध्यक्ष मीणा ने कहा कि क्षेत्र के किसान को लगातार चार पांच वर्षों से कृषि क्षेत्र में आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसान आर्थिक कर्ज में फंस चुका है और इस समय उसके पास धनराशि का अभाव है। इसके बावजूद भी न तो किसानों की पूर्ण जिंस की समर्थन मूल्य पर खरीद हो रही न सही दाम पर फसल की खरीद हो रही है। सरकार की किसान विरोधीनीतियों के चलते आज किसान बर्बाद होने की स्थिति में आ चुका है। उन्होंने 265 गेहूं पर बोनस देने, 5 हजार रुपये में लहसुन की खरीद करने, सरसों, चने, गेहूं की संपूर्ण खरीद करने व किसानों की उड़द की बकाया राशि का तुरंत भुगतान करने, सरकार से समझौते के अनुसार प्रत्येक किसान का 50 हजार का ऋण माफ करने, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने, आवारा जानवरों से फसलों की सुरक्षा करने की सरकार से मांग की। अगर फिर भी सरकार ने किसानों की मांगों पर ध्यान नहीं दिया तो किसान संघर्ष समन्वय समिति के नेतृत्व में कलेक्टर कार्यालय तहसील उपखंड स्तर पर आमरण अनशन जैसे आंदोलनात्मक कदम उठाए जाएंगे। प्रदर्शन के बाद कार्यकर्ताओं ने उपखंड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। इस दौरान मास्टर फजऱ मोहम्मद, उपाध्यक्ष नगेंद्र कुमार अयानी, कालूलाल निमोला, घनश्याम नीमसरा, गोपीलाल, सत्यनारायण मूंगेना, निसार अहमद लुहावद, हरिप्रकाश मीणा, अमोलकचंद, प्रेम पेंटर, बालमुकुंद, शंभूलाल, ओमप्रकाश, पूरण ख्यावदा,रामचरण नोनेरा, नानजीराम खेड़ली, बालमुकुंद रामपुरिया, लेखराज, सत्यनारायण बोरदा, अमरसिंह हथौली, गौरीशंकर बांगरोद आदि किसान प्रतिनिधि मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Itawah

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×