• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Etawah News
  • मौसमी बीमारियों-मच्छरों से निजात दिलाने का अभियान 2 माह चलेगा
--Advertisement--

मौसमी बीमारियों-मच्छरों से निजात दिलाने का अभियान 2 माह चलेगा

सामुदायिक चिकित्सालय परिसर इटावा में क्षेत्र के चिकित्साकर्मियों की ब्लॉकस्तरीय बैठक ब्लॉक मुख्य चिकित्सा...

Dainik Bhaskar

Apr 29, 2018, 02:35 AM IST
मौसमी बीमारियों-मच्छरों से निजात दिलाने का अभियान 2 माह चलेगा
सामुदायिक चिकित्सालय परिसर इटावा में क्षेत्र के चिकित्साकर्मियों की ब्लॉकस्तरीय बैठक ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी सतीश खंडेलवाल की अध्यक्षता मे आयोजित हुई। बैठक में जिला उपमुख्य स्वास्थ्य अधिकारी गिरधर गुप्ता ने ब्लॉक क्षेत्र में हुए मासिक कार्यों की प्रगति जांची व चिकित्साकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

गुप्ता ने क्षेत्र के चिकित्सा केंद्रों की सभी गतिविधियों को जांचा एवं ममता कार्ड एवं अन्य रजिस्टरों में सभी कॉलम की पूर्ति करने व सही तरीके से करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि 1 मई से 30 जून तक प्रदेश में मेरा गांव स्वस्थ गांव अभियान चलेगा।

इस दौरान सभी गांवों में मौसमी बीमारियों व मच्छरों की रोकथाम के लिए अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इसमें एंटी लार्वा गतिविधियां,पेयजल स्रोतों की सफाई,मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रचार - प्रसार, टीबी रोकथाम व तंबाकू उपयोग की रोकथाम के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा। बीसीएमओ खंडेलवाल ने मौसमी बीमारियों पर निगरानी रखने एवं सभी लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही शिविरों को लेकर चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों की टीमों का गठन किया।

इटावा. कस्बे में ब्लॉक चिकित्साकर्मियों की बैठक में निर्देश देते अधिकारी।

सुल्तानपुर में तेज गर्मी के साथ बिजली-पानी का संकट झेल रहे क्षेत्रवासी

सुल्तानपुर| लगातार बढ़ रही गर्मी के इस दौर में अब आसमान से भी अंगारे बरसने लगे है। वहीं कस्बे के बाजारों मे गर्मी के चलते सन्नाटा छा गया है। गर्मी से बचने के लिए लोग वाहन चलाते समय अपने चेहरों को कपड़े से ढककर बचा रहे है। कस्बेवासियों की परेशानी यह है कि तेज गर्मी के इस दौर में उन्हें पहले से ही बिजली, पानी का संकट झेलना पड रहा है। भीषण गर्मी में लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। इस बढ़ती हुई गर्मी से कस्बे के सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों पर असर दिखने लगा है। सवेरे 10 बजे बाद चलने वाली तेज गर्म हवाएं शाम तक थमने का नाम नहीं ले रही है। तेज गर्मी के चलते घरों की छतों पर रखी हुई टंकियों का पानी भी जैसे उबलने लगा है। तपती हुई छतों के कारण अब राहत के लिए पंखे चलाना मुश्किल हो रहा है। पंखों से आती गर्म हवा लू का काम करने लगी है। यदि लोग खिड़की, दरवाजे बंद नहीं करे तो इन्हें इस गर्मी में दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

सुल्तानपुर. गर्मी से बचने का जतन करते बाइक सवार।

X
मौसमी बीमारियों-मच्छरों से निजात दिलाने का अभियान 2 माह चलेगा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..