• Hindi News
  • Rajasthan
  • Itawah
  • गीत, कविताओं और कहानियां के माध्यम से किया उत्साहवर्धन
--Advertisement--

गीत, कविताओं और कहानियां के माध्यम से किया उत्साहवर्धन

Itawah News - इटावा. नगर में समर कैंप में योग सीखते बच्चे। इटावा| प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के...

Dainik Bhaskar

May 21, 2018, 04:30 AM IST
गीत, कविताओं और कहानियां के माध्यम से किया उत्साहवर्धन
इटावा. नगर में समर कैंप में योग सीखते बच्चे।

इटावा| प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में चल रहे पांच दिवसीय समर कैंप का दूसरा सत्र बच्चों के लिए मनोरंजक रहा। माधवी ने सत्र में बताया कि हमारे जीवन में ऐसे कई शब्द हैं, जो जादू का काम करते हैं।

उनमें पांच मुख्य शब्द जैसे थैंक यू, सॉरी, ओम शांति, हां जी, गुड मॉर्निंग व गुड नाइट बच्चों के अंदर की प्रतिभा को निखारने के लिए उनका ड्राइंग कंपीटिशन कराया तथा अंताक्षरी कराई गई। नास्तिक वह नहीं जिसका भगवान पर विश्वास ना हो, बल्कि नास्तिक वह है जिसका स्वयं पर विश्वास ना हो। उन्होंने कविता के माध्यम से बच्चों को बताया कि अनतग चींटी दीवारों पर सौ बार चढ़ती है चढ़ती दीवारों पर सौ बार फिसलती है आखिर उसकी मेहनत बेकार नहीं जाती क्योंकि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती।

हमें भी सच्चे दिल से कोशिश करते रहना चाहिए। विपरीत परिस्थितियों में भी एकाग्रता को बनाए रख शांत चित्त रहना चाहिए और अपने अंदर छुपी हुई अपार शक्तियों को पहचानना चाहिए। हम अपने अंदर की शक्तियों का 10 भाग ही प्रयोग करते हैं । सभी बच्चों को ओम का उच्चारण ,कपालभाति, अनुलोम विलोम आदि कराया गीत कविताएं और कहानियां सुनाकर सभी बच्चों को खुशियों शिक्षाओं से भरपूर किया अंत में माधवी दीदी ने बताया कि कल तीसरे सत्र में बच्चों को डांस गाना वह मेहंदी लगाना सिखाया जाएगा ।

X
गीत, कविताओं और कहानियां के माध्यम से किया उत्साहवर्धन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..