राजस्थान / 2.26 करोड़ बच्चों को मीजल्स-रुबेला का टीका निशुल्क लगेगा



2 crores children will get free vaccine of mezzles and rubella
X
2 crores children will get free vaccine of mezzles and rubella

  • अभियान के तहत प्रदेश के 2 करोड़ 26 लाख बच्चों के एमआर का टीका 22 जुलाई से लगेगा

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 05:03 PM IST

जयपुर. जानलेवा बीमारी मीजल्स -रुबेला को राष्ट्रीय टीकारण कार्यक्रम में शामिल करने पर 9 माह से लेकर 15 साल तक की उम्र के बच्चों को निशुल्क टीका लगेगा। अभियान के तहत प्रदेश के 2 करोड़ 26 लाख बच्चों के एमआर का टीका 22 जुलाई से लगेगा। चिकित्सा, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास समेत अन्य विभागों के सहयोग से तैयारी कर ली है। यह जानकारी चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने शनिवार को एनएचएम, यूनिसेफ एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से होलीडे-इन होटल में एमआर वैक्सीन पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला के दौरान दी। 

 

उन्होंने राजस्थान समेत तीन और राज्यों में एमआर वैक्सीन की शुरुआत देरी से करने पर सवाल खड़े किए। डॉ. गर्ग ने बजट में आमजन को अपने घर के पास ही इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए खोली जाने वाली 'जनता क्लीनिक' के बारें में कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर, मेनपावर व उपकरणों की उपलब्धता के हिसाब से स्थापित की जाएगी। आरयूएएचएस कॉलेज से जुड़े अस्पताल में रिटायर्ड डॉक्टरों को लगाना चाहिए। जिससे आसपास क्षेत्र के मरीजों को इलाज मिलें।
 
कार्यशाला में अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह, अतिरिक्त मिशन निदेशक (एनएचएम) शंकर लाल कुमावत, केन्द्र सरकार के डिप्टी कमिश्नर (इम्यूनाइजेशन) डॉ.प्रदीप हलधर, अाईसीडीएस कमिश्नर सुषमा अरोड़ा, निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ.वी.के.माथुर, परियोजना निदेशक ( टीकाकरण) डॉ.एस.के.गर्ग, यूनिसेफ की कम्यूनिकेशन स्पेशलिस्ट सुचोरिता, यूनिसेफ नई दिल्ली की कम्यूनिकेशन अॉफिसर सोनिया सरकार के अलावा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 

रिपोर्ट: सुरेन्द्र स्वामी

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना