--Advertisement--

जयपुर डिस्कॉम / शहर में धनतेरस पर दीपावली से 22 लाख यूनिय बिजली हुई ज्यादा खर्च

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 05:06 PM IST


डेमो पिक। डेमो पिक।
X
डेमो पिक।डेमो पिक।

  • धनतेरस को एक दिन में 115 लाख यूनिट बिजली खर्च

जयपुर। शहर में धनतेरस को दीपावली से 22 लाख यूनिट बिजली ज्यादा खर्च हुई है। दीपावली की फैक्ट्रियों में छुट्‌टी होने के कारण केवल 93 लाख यूनिट ही बिजली खपत हुई, जबकि धनतेरस को रोजाना का कामकाज होने के कारण 115 लाख यूनिट बिजली खर्च हुई है।

इंजीनियर व कर्मचारी 24 घंटे की ड्यूटी पर रहे

  1. दीपावली के दिन बिजली शिकायतों के तत्काल निस्तारण के लिए डिस्कॉम प्रबंधन ने विशेष इंतजाम किए थे। ऐसे में आम उपभोक्ताओं को ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। हालांकि कुछ इलाकों में फॉल्ट व ट्रिपिंग के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ी। दीपावली के दिन सिस्टम पर निगरानी के लिए डिस्कॉम के सिटी सर्किल के सभी इंजीनियर व कर्मचारी 24 घंटे की ड्यूटी पर रहे।

  2. दीपावली पर नए कनेक्शन व रोशनी के लिए बिजली की ज्यादा जरूरत के कारण वोल्टेज व लोड को मेंटेन करने के लिए 130 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए थे। वहीं 423 पुराने ट्रांसफार्मरों की क्षमता भी बढ़ाई गई थी। डिस्कॉम ने 128 ग्रिड सबस्टेशन, 33 केवी के 148 फीडर व 11 केवी के 770 फीडर का मेंटेनेंस की थी।

  3. जयपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता जेके मिश्रा ने बताया कि दीपावली के दिन शहर में रूटीन बिजली सप्लाई की गई। फॉल्ट व ट्रिपिंग के भी नगण्य मामले ही सामने आए है। जहां पर दिक्कत हुई वहां पर कर्मचारियों की टीमों ने तत्काल सिस्टम को सही कर दिया।

     

    कंटेंट :  श्याम राज शर्मा

Astrology

Recommended

Click to listen..