डबल डेकर गुजरने के दौरान रेललाइन में हुआ 3 इंच का फ्रेक्चर, रेलवे में मचा हड़कंप

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोलवा रेलवे स्टेशन की घटना, टूटकर अलग हो गया पटरी का टुकडा 

बांदीकुई ग्रामीण/ कोलवा। जयपुर–दिल्ली रेल मार्ग पर रविवार सुबह कोलवा रेलवे स्टेशन के सामने लाइन में तीन इंच का फ्रेक्चर हो गया। फ्रेक्चर दिखाई देने से चंद मिनटों पहले ही इस लाइन से डबल डेकर ट्रेन गुजरी थी। मौके पर पहुंचे रेलकर्मियों ने ट्रैक की मरम्मत कर रेल यातायात को सुचारू किया।

1) रेललाइन नंबर एक पर फ्रेक्चर दिखाई दिया

सुबह 7 बजे जयपुर से दिल्ली जा रही डबलडेकर यात्री ट्रेन के गुजरने के बाद कोलवा रेलवे स्टेशन पर तैनात बुकिंग क्लर्क प्रेमराज दायमा यहां चल रही सफाई व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्हें जयपुर-बांदीकुई रेललाइन नंबर एक पर फ्रेक्चर दिखाई दिया।

उन्होंने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी। मौके पर पहुंचे रेलकर्मियों ने टूटे हुए भाग पर जोगल प्लेट बांधकर रेल यातायात को सुचारू किया। इस दौरान करीब 15 मिनट तक इस लाइन पर ट्रेनों का संचालन बंद रहा।

मौके पर पहुंचे रेल अधिकारियों ने बताया कि जब यह फ्रेक्चर दिखाई दिया उससे चंद मिनट पहले ही यहां से डबल डेकर ट्रेन गुजरी थी। ऐसे में अनुमान है कि इस ट्रेन के गुजरने के बाद ही यह रेल फ्रेक्चर हुआ है। रेल सूत्रों ने बताया कि अभी तक रेल लाइनों में हुए फ्रेक्चर में लाइनों में थोडा सा ही गैप होता था, लेकिन रविवार सुबह कोलवा रेलवे स्टेशन पर हुए फ्रेक्चर में तीन इंच का गैप था। यही नहीं यहां तो रेल लाइन ही अलग हो गई।

रेल्वे ने कोलवा रेलवे स्टेशन पर किसी प्रकार का फोन नहीं लगा रखा है। यहां एकमात्र कंट्रोल बोर्ड का फोन है जो भी खराब रहता है। रविवार सुबह भी बुकिंग क्लर्क ने यहां फ्रेक्चर देखा तो वह घबरा गया। लेकिन उन्होंने मोबाइल से कंट्रोल को सूचना दी।

डेढ माह के अंतराल में यह रेललाइन फ्रेक्चर की चौथी घटना है। इससे पहले बांदीकुई- बसवा में तीन बार रेललाइनों में फ्रेक्चर हो चुका है। रेलकर्मियों ने बताया कि सुबह के समय अधिक ठंड रहने से रेल लाइन सिकुड रही है इससे फ्रेक्चर की घटनाएं हो रही है।

 

न्यूज व फोटो : अनिल भट्‌ट