पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आईएएस अफसर से भी पेटीएम केवाईसी के नाम पर 2.45 लाख रुपए की ठगी, 2.2 लाख रिकवर

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • जयपुर में 7 दिन, 30 केस, ~20 लाख ठगे, एक ही तरीका-पेटीएम केवाईसी अपडेट
  • ठगी करने से पहले अपराधी मोबाइल पर केवाईसी सस्पेंड का मैसेज भेजते हैं
Advertisement
Advertisement

जयपुर. पेटीएम केवाईसी अपडेट कराने वालों से सावधान! शहर में पिछले 7 दिन के अंदर सायबर ठग ये झांसा देकर 30 लोगों से करीब 20 लाख रु. ठग चुके हैं। ताजा मामला चित्रकूट इलाके के एक आईएएस अफसर का है। ठगों ने पेटीएम केवाईसी अपडेट के नाम पर उनके खाते से 2.45 लाख रु. की ठगी कर ली। खाते से पैसे निकलते ही आईएएस सांवरमल वर्मा ने तुरंत पुलिस को सूचना दी।


पुलिस ने तुरंत पेटीएम से सपंर्क कर पेमेंट रुकवा दिया। तब तक ठग 25 हजार रु. निकाल चुका था। पेटीएम ने बाकी के 2.20 लाख रु. रिकवर करके आईएएस के खाते में वापस डलवा दिए। थानाधिकारी विरेंदर कुरील ने बताया कि ठगी की सूचना मिलते ही कंपनी के कस्टमर केयर से संपर्क करके स्टॉप पेमेंट करवा दिया था। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।


अन्य मामले में पीड़ित रूपलाल चौपड़ा ने सोमवार को जवाहर नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि उनके मोबाइल पर पेटीएम केवाईसी अपडेट करवाने के लिए मैसेज आया था। इससे संपर्क करने पर ठगों ने खाते की जानकारी लेकर 52 हजार रु. ठग लिए।

भास्कर ने ठग से 6 मिनट बातचीत की
पेटीएम केवाईसी के नाम पर ठगी करने के लिए साइबर ठग सबसे पहले मोबाइल पर केवाईसी सस्पेंड का मैसेज भेजते हैं। इसमें केवाईसी अपडेट करवाने के लिए एक नंबर दिया हाेता है। ठग ये नंबर ट्रू काॅलर पर पेटीएम केवाईसी के नाम से सेव करते हैं। भास्कर ने ऐसे ही एक नंबर 6289482288 पर बात की...

रिपाेर्टर: मेरे नंबर पर पेटीएम केवाईसी करवाने का मैसेज आया है।
ठग
: हां ताे आपने पहले केवाईसी कहां से करवाई थी?


रिपाेर्टर: याद नहीं, शायद माेबाइल की दुकान से ही करवाई हाेगी।
ठग: तभी आपके पेटीएम खाते की केवाईसी सस्पेंड हाे गई है... काेई बात नहीं यदि आप हमसे केवाईसी करवाएंगे ताे 63 रुपए का कैशबैक भी मिलेगा।

रिपाेर्टर: जयपुर में आपका काेई सेंटर नहीं है क्या.. आप कहां से बाेल रहे हैं?
ठग: सेंटर सभी शहराें में हैं लेकिन मैं हेड ऑफिस नाेएडा से राहुल शर्मा बाेल रहा हूं। 

रिपाेर्टर: बताइए केवाईसी कैसे करूं?
ठग: प्ले स्टाेर पर जाकर टीम व्यूवर एप डाउनलाेड कीजिए...फिर मैं एक नम्बर बताऊंगा, जाे एप में एंटर करने होंगे।


रिपाेर्टर: आजकल अखबाराें में पेटीएम केवाईसी अपडेट के नाम पर ठगी करने की खूब खबरें आ रही हैं...कहीं मेरे खाते से पैसे ताे नहीं कट जाएंगे।
ठग: ऐसी काेई बात नहीं...ठगी तब हाेती है, जब अाप किसी काे पर्सनल डिटेल्स दें...मैं तो आपकाे कैश बैक दूंगा आप जल्दी से एप इंस्टाॅल कर लीजिए।

रिपाेर्टर: अगर केवाईसी नहीं करवाएं ताे क्या कोई नुकसान होगा?
ठग
: आपका पेटीएम खाता पूरी तरह ब्लाॅक कर दिया जाएगा।

रिपाेर्टर ने इंटरनेट स्लाे होने से एप डाउनलाेड न हाेने का बहाना बनाया ताे ठग बोला- एप डाउनलाेड हाे जाए तो काॅल कर लेना...केवाईसी हाे जाएगी।

एक्सपर्ट से जानें... खुद को सेफ रखने के लिए आप क्या करें?
कमिश्नरेट सायबर थानाधिकारी सुरेन्द्र पंचाैली ने बताया कि ऐसी ठगी से बचने के लिए सबसे जरूरी है- पेटीएम यूजर ये सावधानियां बरतें।

  • फेक केवाईसी मैसेज काे इग्नाेर करें।
  • पेटीएम केवाईसी से संबंधित जानकारी केवाईसी सेंटर पर ही जाकर करें।
  • ऐसे मामलाें में ज्यादातर ठगी पेटीएम यूजर के माेबाइल पर एनीडेस्क और टीम क्विक व्यूवर एप डाउनलाेड करवाकर की जा रही है। इस तरह का एप माेबाइल में इंस्टाॅल न करें।
  • ठगी हाेने पर पेटीएम एप से ही पेटीएम कस्टमर केयर पर तुरंत शिकायत करें।
  • इस मामले में पुलिस से भी संपर्क कर मदद ली जा सकती है।
Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement