पंचायत पुनर्गठन / प्रदेश में 450 नई पंचायतें और 15 से ज्यादा पंचायत समितियां बनेंगी



450 new panchayats will be created in Rajasthan
X
450 new panchayats will be created in Rajasthan

  • आठ हजार से ज्यादा अाबादी वाली पंचायताें के टुकड़े हाेंगे
  • सरकार ने नई पंचायत और पंचायत समिति के लिए मानदंड तय किए 

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 03:43 AM IST

जयपुर. कांग्रेस सरकार ने निकायाें के पुनर्सीमांकन के फैसले के दाे दिन बाद ही ग्राम पंचायताें के पुनर्गठन पर भी काम शुरू कर दिया है। फरवरी में हाेने वाले पंचायत चुनाव से पहले सरकार प्रदेश में कम से कम 450 नई ग्राम पंचायतें अाैर 15 नई पंचायत समितियाें गठित करने की तैयारी में है। सरकार ने नई पंचायत अाैर पंचायत समिति के लिए मानदंड तय करके कलेक्टराें काे 80 दिन में प्रक्रिया पूरी करके प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है।

 

सरकार ने इस काम के लिए कलेक्टराें काे 2 सितंबर तक का समय दिया है। इसके बाद पंचायतीराज विभाग की अाेर से नई ग्राम पंचायताें अाैर नई पंचायत समितियाें के नामाें की अधिसूचना जारी की जाएगी। पंचायताें का यह पुनर्गठन पांच साल बाद हाे रहा है।

 

इससे पहले पिछली भाजपा सरकार ने 20 साल बाद पंचायत पुनर्गठन करके 723 नई ग्राम पंचायत अाैर 47 नई पंचायत समितियां बनाई थी। प्रदेश में अभी कुल 9891 पंचायतें अाैर 295 पंचायत समितियां हैं। पुनर्गठन के लिए सरकार द्वारा तय मानदंडाें के अनुसार जिन ग्राम पंचायताें की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार 8 हजार से ज्यादा है, उनकाे दाे टुकड़ाें में बांटा जाएगा। किसी भी ग्राम पंचायत के गठन का अाधार उसकी अाबादी से हाेगा।

 

एक ग्राम पंचायत में न्यूनतम 4000 व अधिकतम 6500 अाबादी का आधार है। एक ग्राम पंचायत में कम पांच वार्ड अनिवार्य हाेंगे। कलेक्टराें काे ध्यान रखना हाेगा एक पंचायत से टूटकर दूसरी पंचायत में शामिल किए होने वाले गांव की पंचायत मुख्यालय से दूरी 8 किमी से ज्यादा नहीं हाे।

 

राजस्व गांव काे दाे हिस्साें मंे नहीं किया जाएगा। पूरा गांव एक पंचायत में रहेगा। जिन पंचायत समितियाें में 40 से अधिक ग्राम पंचायतें अाैर उनकी अाबादी 2 लाख से अधिक हैं, उनकाे पुनर्गठन की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना