पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रदेश में 7 लाख सरकारी कर्मचारी, लेकिन योग्यता प्रमाण पत्र सेक्रेट्रिएट में ही सिमटे

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान सचिवालय। (फाइल)
  • पिछले पांच सालों में आधे पुरस्कार सिर्फ सचिवालय के प्रभावशाली महकमों के अफसर-कर्मचारी ले गए
  • सचिवालय में सोमवार को योग्यता प्रमाणपत्र के लिए अधिकारी व कर्मचारियों के चयन के लिए दो बड़ी बैठकें

जयपुर. सचिवालय में सोमवार को योग्यता प्रमाणपत्र के लिए अधिकारी व कर्मचारियों के चयन के लिए दो बड़ी बैठकें बुलाई गई है। इसमें मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी राजपत्रित अधिकारियों व कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी अराजपत्रित कर्मचारियों  के लिए विभागों की ओर से योग्यता प्रमाण पत्र के लिए प्रस्तावित नामों की छंटनी करेगी।


योग्यता प्रमाण पत्र के लिए संबंधित अधिकारी व कर्मचारी का सर्विस रिकॉर्ड आउट स्टेंडिंग होना चाहिए। लेकिन पिछले पांच सालों के पुरस्कारों की सूची पर नजर डालें तो इसमें योग्यता से ज्यादा प्रभाव नजर आता है। वर्ष 2014 से लेकर 2019 तक स्वाधीनता दिवस और गणतंत्र दिवस पर करीब 180 अधिकारियों और कर्मचारियों को योग्यता प्रमाणपत्र बांटे गए।


लेकिन सरकार के 7 लाख कर्मचारियों के बीच इनमें से लगभग आधे पुरस्कार सिर्फ सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को ही मिले। यही नहीं सचिवालय के बाहर भी ज्यादातर पुरस्कार जयपुर में नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए गए। जबकि अन्य जिलों से पुरस्कार लेने वालों की संख्या तो 15% ही रही है।


नियम 10 पुरस्कार का बांटने का- कर्मचारियों को योग्यता प्रमाणपत्र बांटने के लिए जो सेवा नियम बनाए गए हैं। इनमें राजपत्रित के लिए 5 और अराजपत्रित के लिए भी 5 पुरस्कार बांटे जाने का ही प्रावधान है। लेकिन चेहतों को सूची में शामिल करने के लिए लगभग हर वर्ष इससे दोगुने पुरस्कार तक बांटे जाते हैं। 

चार विभागों का ज्यादा प्रभाव
सचिवालय में भी योग्यता पुरस्कारों में चार विभागों के कर्मचारियों की तादाद सबसे ज्यादा है। इनमें कार्मिक, कैबिनेट, वित्त और आईटी शामिल हैं।.

  • गणतंत्र दिवस 2014: कुल 8 पुरस्कार बांटे गए। जिसमें 7 पुरस्कार जयपुर के और इनमें से भी 3 पुरस्कार सचिवालय के खाते में गए।
  • स्वाधीनता दिवस 2014: 11 योग्यता प्रमाण पत्रों में से 4 सचिवालय, 2 राज्यपाल सचिवालय को दिए गए। इनमें से सचिवालय से वित्त, कैबिनेट, कार्मिक विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को दिए गए।
  • गणतंत्र दिवस 2015: कुल 14 पुरस्कार बांटे गए। जिसमें 13 जयपुर के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिले। इनमें से 3 सचिवालय के और 2 राजभवन के खाते में गए।
  • स्वाधीनता दिवस 2015: 20 योग्यता प्रमाण पत्रों में से 18 जयपुर और सिर्फ 2 अन्य जिलों के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिले। 4 सचिवालय, 2 राज्यपाल सचिवालय को दिए गए। इनमें से 9 सचिवालय के कर्मचारी व अधिकारियों को मिले।
  • गणतंत्र दिवस 2019: 12 योग्यता प्रमाण पत्रों में से 10 जयपुर के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिले। इनमें से 4 सचिवालय व 2 राज्यपाल सचिवालय को मिले।
  • स्वाधीनता दिवस 2019: 19 योग्यता प्रमाण पत्रों में से 16 जयपुर और सिर्फ 3 अन्य जिलों के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिले। इनमें से भी 8 सचिवालय के अधिकारियों व कर्मचारियों को दिए गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें