राजस्थान / दिवाली से पहले 8 लाख कर्मियों को वेतन-डीए, कर्मचारियों की मांग पर राज्य सरकार कर सकती है ऐलान

8 Lakh workers pay-DA before Diwali
X
8 Lakh workers pay-DA before Diwali

दैनिक भास्कर

Oct 12, 2019, 06:04 AM IST

जयपुर. राज्य सरकार दिवाली से पहले ही अपने कर्मचारियों को बोनस के साथ वेतन व बढ़े हुए महंगाई भत्ते का तोहफा दे सकती है। इससे 8 लाख कर्मचारियों व पौने चार लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। हालांकि बढ़ा हुआ डीए अक्टूबर के वेतन बिलों में जुड़कर मिलेगा लेकिन इस बार दिवाली अक्टूबर के अंतिम सप्ताह यानि 27 को है। इसके बाद दो दिन गोवर्धन व भैया दूज पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। ट्रेजरीज में 15 अक्टूबर के बाद वेतन बिल आने शुरू हो जाएंगे। इसे देखते हुए सरकार अगले सप्ताह ही कर्मचारियों के लिए बढ़ा हुआ डीए लागू कर सकती है।

 

केंद्र सरकार ने भी इसी सप्ताह अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता(डीए) 5% बढ़ाकर 17% करने का ऐलान किया था। कर्मचारी संगठनों ने सरकार से मांग की है कि दिवाली को देखते हुए माह के अंत में वेतन जारी किया जाए। सूत्रों के मुताबिक सरकार मौजूदा समय में वित्तीय संकट से जूझ रही है, लेकिन प्रदेश में दो सीटाें पर उपचुनाव और इसके बाद आने वाले निकाय चुनावों को देखते हुए यह फैसला एक बड़े वर्ग को खुश करेगा। ऐसे में इस प्रस्ताव को लेकर सरकार में चर्चा शुरू हो गई है।

 

2016 में वसुंधरा सरकार ने भी दिया था दीपावली से पहले वेतन
2016 में भी दिवाली अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में आई थी। तब कर्मचारी संगठनों ने सरकार से दिवाली से बोनस के साथ वेतन देने की मांग भी की थी। तत्कालीन वसुंधरा सरकार ने कर्मचारियों की इस मांग को मानते हुए अक्टूबर महीने का वेतन 28 तारीख को ही कर्मचारियों के खाते में डालने के आदेश जारी कर दिए थे।

 

डीए से सालाना 400 करोड़ का भार
बढ़े हुए डीए और राहत भत्ते से सरकारी खजाने पर सालाना 400 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा। इसके अलावा लगभग इतनी ही राशि सरकार बोनस चुकाने में खर्च करेगी। राज्य सरकार के कर्मचारियों व पेंशनर्स को बढ़ा हुआ डीए जुलाई से मिलेगा। हालांकि जुलाई से सितंबर तक का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ में ही जमा होगा। वहीं अक्टूबर का डीए उन्हें वेतन से साथ मिलेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना