--Advertisement--

जैन मुनि तरुण साग बोले- अवाप्ति रोकने सड़कों पर उतरना पड़ा तो भी उतरेंगे

शिवदासपुरा में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के अवाप्ति प्रस्ताव में जैन समाज का मंदिर,

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2017, 08:01 AM IST
जैन संत मुनि तरुण सागर। जैन संत मुनि तरुण सागर।

जयपुर. शिवदासपुरा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का जेडीए का प्रस्ताव केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के स्तर पर भले खारिज हो चुका हो, मगर इसकी प्लानिंग पर फैले भ्रम ने एक बार फिर जैन समाज का विरोध मुखर कर दिया है। इस प्रस्तावित एयरपोर्ट के लिए जो जमीन अवाप्त की जानी है उसमें बाड़ा पदमपुरा गांव और वहां स्थित जैन मंदिर भी शामिल है। रविवार को कड़वे वचन के लिए प्रख्यात राष्ट्रीय जैन संत मुनि तरुण सागर ने राज्य सरकार को चेताते हुए कहा कि बाड़ा पदमपुरा क्षेत्र को एयरपोर्ट एरिया में लिया तो देशभर में जैन समाज विरोध प्रदर्शन करेगा। यदि सड़कों पर उतरना पड़ा तो उतरेंगे। तरुण सागर यहां रामलीला मैदान में एक धर्मसभा को संबोधित कर रहे थे।

मंदिर ही नहीं पूरे क्षेत्र की अवाप्ति पर आपत्ति

तरुण सागर ने कहा कि मंदिर तो सिर्फ जैन समाज का है, पूरा क्षेत्र तो देश का है। इस लिए हम बाड़ा पदमपुरा को किसी भी हाल में एयरपोर्ट एरिया में नहीं लेने दे सकते। इसके लिए पूरे देश में आंदोलन करेंगे। जैन समाज इसके पहले भी बाड़ा पदमपुरा, धर्मपुरा और बोलाखेड़ा में एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित जमीन अवाप्ति का विरोध कर चुका है। 11 नवंबर को जैन समाज के प्रतिनिधि स्थानीय सांसद रामचरण बोहरा के साथ इस मुद्दे पर जेडीसी वैभव गालरिया से भी मिल विरोध जता चुके हैं।

जब प्रस्ताव ही खारिज हो चुका तो अवाप्ति कैसी
जैन समाज के प्रतिनिधियों का कहना है कि जेडीए के एयरपोर्ट के प्रस्ताव को जब केंद्र के स्तर पर खारिज किया जा चुका है तो अवाप्ति प्रस्ताव भेज कर जेडीए भ्रम क्यों फैला रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि एयरपोर्ट की योजना कुछ चहेतों को फायदा दिलाने के लिए बनाई जा रही है।

जैन समाज के मंदिर, दुकानें और चिकित्सालय अवाप्ति क्षेत्र में हैं
बाड़ा पदमपुरा जैन मंदिर के महामंत्री हेमंत सोगानी ने बताया कि जेडीए के अवाप्ति प्रस्ताव में 133.57 हैक्टेयर में फैला पूरा बाड़ा पदमपुरा गांव व सटे हुए राजस्व गांव धरमपुरा की 58.85 जमीन आ रही है। इसमें से राजस्व गांव धरमपुरा में 37.50 बीघा में स्थित जैन समाज का शहर में सबसे बड़ा व विशाल जैन मंदिर श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र बाड़ा पदमपुरा का मूल भवन, गांव बाड़ा पदमपुरा में चार बीघा में स्थित मंदिर की 150 दुकानें, मंदिर की 30 बीघा अन्य जमीन एयरपोर्ट अवाप्ति योजना में आ रहा है। इसके अलावा 1.5 बीघा जमीन में फैला पदम ज्योति नेत्र चिकित्सालय, खटीक समाज का विशाल हरिमंदिर और श्वेतांबर जैन समाज का बरखेड़ा मंदिर भी एयरपोर्ट अवाप्ति योजना में प्रस्तावित किया गया है।

X
जैन संत मुनि तरुण सागर।जैन संत मुनि तरुण सागर।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..