Home | Rajasthan | Jaipur | News | 10th and 12th board Sample Paper uploaded on website

10वीं-12वीं बोर्ड के सैंपल पेपर वेबसाइट पर अपलोड, इस साल 8 नंबर तक के आएंगे प्रश्न

यह सैंपल पेपर्स सीबीएसई की वेबसाइट www.cbseacademic.nic.in पर अपलोड किए गए हैं।

Bhaskar News| Last Modified - Dec 19, 2017, 04:57 AM IST

1 of
10th and 12th board Sample Paper uploaded on website

अलवर. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से सीसीई पैटर्न खत्म होने के बाद इस वर्ष 10वीं में बोर्ड परीक्षा होगी। बोर्ड की यह परीक्षा 9 साल बाद हो रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स को बोर्ड एक्जाम पैटर्न से रूबरू कराने के लिए सीबीएसई की ओर से वेबसाइट पर सैंपल पेपर्स अपलोड किए गए हैं। यह सैंपल पेपर्स सीबीएसई की वेबसाइट www.cbseacademic.nic.in पर अपलोड किए गए हैं। सीबीएसई ने नई स्कीम के तहत वर्ष 2017-2018 के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए यह सैंपल प्रश्न पत्र अपलोड किए हैं।

 

- सेंट एंसलम स्कूल के सीनियर टीचर पूरण सिंह का कहना है कि इससे स्टूडेंट्स को बोर्ड एक्जाम की तैयारी करने में मदद मिलेगी व साथ ही वह मार्किंग सिस्टम को भी समझ पाएंगे।

- सीबीएसई की ओर से 10वीं बोर्ड किए जाने के बाद फाइनल पेपर 80 नंबर का रहेगा। जिसमें वर्षभर के सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा 20 नंबरों की गणना बेस्ट-2 पीरियोडिक  टेस्ट का 10 प्रतिशत वेटेज काउंट भी इस एक्जाम में किया जाएगा।


12वीं इकोनॉमिक्स में प्रैक्टिकल के मार्किंग पैटर्न में बदलाव

इस वर्ष 12वीं बोर्ड में इकोनॉमिक्स के मार्किंग पैटर्न में बदलाव किया गया है। ऐसे में इस वर्ष से इकोनॉमिक्स का पेपर भी 80 नंबर का होगा और 20 नंबर का प्रैक्टिकल होगा। इसमें रियल प्रॉब्लम पर आधारित प्रोजेक्ट तैयार करने होंगे। जिससे विद्यार्थी आर्थिक समस्याओं को बेहतर तरीके से समझ सकें।


16 जनवरी से 15 फरवरी तक प्रैक्टिकल, ऑनलाइन भेजने होंगे अंक

बोर्ड कक्षाओं में प्रैक्टिकल के लिए सभी सीबीएसई स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत सीबीएसई बोर्ड क्लास के प्रैक्टिकल 16 जनवरी से 15 फरवरी तक होंगे। इसके बाद प्रैक्टिकल के नंबर ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

 

मार्किंग सिस्टम भी वेबसाइट पर उपलब्ध

सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए सभी विषयों की मार्किंग स्कीम भी वेबसाइट पर अपलोड की गई है। इससे प्रतिभागी प्रश्नों के साथ मार्किंग सिस्टम को आसानी से समझ पाएंगे। 10वीं बोर्ड में इस वर्ष प्रश्न को 8 कैटेगरी में बांटा गया है। इनमें 1 अंक से लेकर 8 अंक तक के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे।

 

10th and 12th board Sample Paper uploaded on website
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now