Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» 24 Hours Duty Of A Man In This Desert

इस रेगिस्तान में एक शख्स की 24 घंटे ड्यूटी, तब जाकर दो हजार लोगों को मिलता है बिजली-पानी

सर्दियों में माइनस, गर्मियों में 50 डिग्री तक पारा, फिर भी...

विशाल स्वामी | Last Modified - Dec 10, 2017, 06:03 AM IST

इस रेगिस्तान में एक शख्स की 24 घंटे ड्यूटी, तब जाकर दो हजार लोगों को मिलता है बिजली-पानी

जयपुर. यह तस्वीर रेगिस्तान की है, जहां 33 केवी का जीएसएस लगा है। इसकी देखरेख के लिए चौबीसों घंटे किसी एक कर्मचारी की ड्यूटी रहती है। बीकानेर जिले में श्रीडूंगरगढ़ तहसील के हेमासर गांव में स्थित इस जीएसएस से कई गांव रोशन हो रहे हैं, वहीं 85 कुओं को सिंचाई के लिए बिजली सप्लाई की जा रही है। दो हजार लोग बिजली-पानी के लिए इसी पर आश्रित हैं। सर्दियों में यहां पारा माइनस तक गिर जाता है, वहीं गर्मियों में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच जाता है।

- इसके बावजूद इस बियाबान रेगिस्तान में कोई न कोई कर्मचारी रहता ही है, उसी एक शख्स की बदौलत लोगों को बिजली-पानी मिल पाता है। लेकिन यहां तैनात कर्मचारियों की परेशानी सुनने वाला कोई नहीं है। जीएसएस पर रोशनी के लिए कोई बल्ब तक नहीं है।

- बिजली गुल हो जाए तो कर्मचारी को टॉर्च की रोशनी में ही जीएसएस पर काम करना पड़ता है। पीने का पानी भी नहीं है, कर्मचारी गांव में लोगों के घर से बोतल भरकर लाते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: is registaan mein ek shakhs ki 24 Ghante dyuti, tb jaakar do hazaar logon ko miltaa hai bijli-paani
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×