जयपुर

--Advertisement--

UEM : हर स्टूडेंट को जॉब के अवसर प्रदान करती है यह यूनिवर्सिटी

जयपुर की UEM से कोर्स करने के बाद हर स्टूडेंट के पास कम से कम एक से दो जॉब का ऑफर तो होता ही है।

Dainik Bhaskar

Feb 28, 2018, 01:20 PM IST
The Pride of Rajasthan : University of Engineering & Management jaipur

जयपुर. हमारे देश में इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के वैसे तो कई इंस्टीटयूशन्स हैं, लेकिन कोर्स के बाद अच्छी जॉब मिल पाना बहुत कठिन है । और ऐसी ही स्थिति में अच्छी जॉब प्रदान करने में शामिल है, जयपुर की यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (UEM)। यहां से कोर्स करने के बाद हर स्टूडेंट के पास कम से कम एक से दो जॉब का ऑफर तो होता ही है।

The Pride of Rajasthan सीरीज में आज हम आपको बता रहे हैं यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (UEM) के बारे में। यह ऐसा एजुकेशनल इंस्टीट्यूट है जिसने इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के फील्ड में एक मिसाल कायम की है।


यह यूनिवर्सिटी IEM ट्रस्ट कोलकता द्वारा स्थापित की गई है। इसका कैम्पस जयपुर के उदयपुरिया मोड़ के पास सीकर रोड पर 32 एकड़ हरे भरे क्षेत्र में स्थित है। यहां प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को नई शिक्षा, और तकनीक के साथ साथ अन्य सभी सुविधाएं और कोर्सेस प्रदान किए जाते हैं, जिससे कि वह जॉब मार्केट के कॉम्पिटिशन में हमेशा आगे रह सकें। UEM के वाइस चांसलर डॉ. बिश्वजॉय चैटर्जी कहते हैं कि हम स्टूडेंट्स को केवल किताबी ज्ञान ही नहीं, बल्कि उन्हें इस तरह से प्रेक्टिकल रूप से भी प्रशिक्षित करते हैं, ताकि वे बेहतर जॉब हासिल कर इंडस्ट्री में अपना योगदान दे सकें।

क्या हैं विशेषताएं :
- यहां के स्टूडेंट्स को कैम्पस प्लेसमेंट में औसतन एक से दो जॉब के ऑफर मिलते ही हैं। जॉब ऑफर करने वाली कंपनियों में टी सी एस , इंफोसिस, टेक महिंद्रा, एरिक्सन आदि शामिल हैं।
- UEM में फेकल्टी चुनते समय ज्ञान और अनुभव को खास प्राथमिकता दी जाती है।
- UEM के डीन प्रो. अनिरुद्ध मुखर्जी कहते हैं कि स्टूडेंट्स को अनेक कॉन्फ्रेंस और टेक्नोकल्चर फेस्टिवल्स में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाता है।
- UEM योग्य छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम भी चलाती है, जिसमें छात्र - छात्राओं को 100%, 50%, 25% व तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।
- इसके कैम्पस में अनेक कैंटीन हैं जहां अलग-अलग तरह का खाना उपलब्ध है। कैम्पस में हॉस्पिटल, एटीएम, जिम जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
- UEM के जनरल मैनेजर प्रो कृष्णनेन्दु कुन्दु कहते हैं कि हमारे यहां UEM के स्टूडेंट्स अपनी योग्यता दिखने के लिए अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई करने जाते हैं। इससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली की भी जानकारी मिलती है जिससे स्टूडेंट्स व यूनिवर्सिटी का विकास होता है।

स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम :
UEM का विश्व स्तर की कई यूनिवर्सिटीज के साथ सहयोग है जिसके तहत स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम चलाए जाते हैं। इसमें स्टूडेंट्स को इन यूनिवर्सिटीज में जाकर एक सेमेस्टर में पढ़ाई करने का मौका मिलता है। इसके लिए इन्हें अलग से कोई ट्यूशन फीस भी नहीं देनी पड़ती है।
इन यूनिवर्सिटीज में फ्रांस की रेनिस बिजनेस स्कूल, यूके की डिमॉट फोर्ट यूनिवर्सिटी, जापान की आई वाटे यूनिवर्सिटी और थाईलैंड की संसिन बिज़नेस स्कूल आदि शामिल हैं। UEM के स्टूडेंट्स इन यूनिवर्सिटीज में जाते हैं और वहां के स्टूडेंट भी UEM में अपनी पढ़ाई करने आते है ।

यहां उपलब्ध पाठ्यक्रम :

- ग्रेजुएशन कोर्स :
B.Tec
BBA
BCA
B.Sc
Bachelor of Physiotherapy (BPT)

- इंटिग्रेटेड पाठ्यक्रम :
BBA + MBA (4 साल)
BCA + MCA (5 साल)
BSc + Msc
B. Tech + M. Tech (5 साल)

- पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम :
- M. Tec
- MBA
- MCA
- M. Sc
- Master of Physiotherapy (MPT) &
- PH. D

UEM के अवार्ड्स और उपलब्धियां :
- 2014 में अर्थ रिसर्च आर्गनाइजेशन की तरफ से बेस्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटी अवार्ड इन नार्थ इंडिया।
- 2016 में एशिया एजुकेशन समिट में बेस्ट इमरजिंग प्राइवेट यूनिवर्सिटी अवार्ड मिला है।
- 2016 में प्रेक्सिस मीडिया का बेस्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटी अवार्ड मिला है।
- 2017 में बीबीसी नॉलेज का मोस्ट इनोवेटिक प्राइवेट यूनिवर्सिटी अवार्ड मिला है।
- 2017 में सीएसआर का एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड मिला है।
- 2017 में प्राइम टाइम, एनडीटीवी ग्रुप द्वारा बेस्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटी अवार्ड मिला है।
- 2017 में मलेशिया में बेस्ट एजुकेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट इन गोल्डन ग्लोब टाइगर्स अवार्ड मिला है।
- 2017 में 24 घंटा टीवी न्यूज और जी नेटवर्क द्वारा ‘बेस्ट प्लेसमेंट, डोमेस्टिक एंड इंटरनेशनल, इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट’ कैटेगरी में एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड मिला है।
- 2017 में एबीपी न्यूज़ ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट को बेस्ट क्वॉलिटी इन
एजुकेशन के लिए अवार्ड दिया है।
- 2017 में टाइम साइबर मीडिया ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट को मोस्ट ट्रस्टेड यूनिवर्सिटी का अवार्ड दिया है।
- UEM से पासआउट स्टूडेंट्स को NASSCOM से भी जॉब ऑफर।

- इंटरनेशनल ‘मेगा ATV चैम्पियनशिप’ में 300 कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने भाग लिया जिसमें से UEM जयपुर के स्टूडेंट्स ने 12वीं रैंक हासिल की।

2017 में राजस्थान के लिए अन्य गतिविधियां :
2017 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट में मिनिस्ट्री ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट एंड लेबर वेलफेयर, गवर्नमेंट ऑफ़ राजस्थान के साथ मिलकर 2 मेगा जॉब मेले यूनिवर्सिटी में आयोजित किए गए हैं जिसमें राजस्थान के काफी बेरोजगार स्टूडेंट्स को अच्छी कंपनियों में रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं।

X
The Pride of Rajasthan : University of Engineering & Management jaipur
Click to listen..