--Advertisement--

जयपुर: लो-फ्लोर बस के ब्रेक फेल, स्कूटी सवार स्टूडेंट को कुचला

4 गलतियों वाला 1 हादसा: सीकर रोड बीआरटीएस का अधूरा कॉरिडोर, उसमें भी स्कूटी, बसें भी खटारा

Danik Bhaskar | Dec 18, 2017, 03:26 AM IST

जयपुर. शहर में रविवार को एक हादसे ने एक बार फिर ट्रैफिक और सार्वजनिक परिवहन की पूरी व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। सिरदर्द बन चुके सीकर रोड के अधूरे बीआरटीएस कॉरिडोर में शाम को एक खटारा लो-फ्लोर बस के ब्रेक फेल हो गए। इस बेकाबू बस ने सामने से आ रही एक स्कूटी को चपेट में ले लिया। स्कूटी सवार दो 11वीं के छात्रों में से एक की मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया।


- घटना साढ़े सात बजे की है। लो-फ्लोर बस चौमू से जयपुर आ रही थी। भवानी निकेतन के सामने उसके ब्रेक फेल हो गए। सामने से आ रही स्कूटी चपेट में आई और 100 मीटर तक बस के साथ घिसटती गई।

- स्कूटी सवार अम्बाबाड़ी निवासी प्रणय अग्रवाल की मौत हो गई। साथ बैठा विद्याधर नगर निवासी शिवम घायल हो गया। हादसे के बाद गुस्साए लोगों ने दो बसो के शीशे तोड़ दिए।

- दुर्घटना थाना वेस्ट, झोटवाड़ा व मुरलीपुरा पुलिस ने घायल व शव को हॉस्पिटल पहुंचाया और भीड़ को खदेड़कर क्षतिग्रस्त बसों को हटवाकर रास्ता खुलवाया।

#झकझोरते 4 सवाल

1. कब तक झेलेंगे अधूरे बीआरटीएस का दंश

2. स्कूटी बीआरटीएस कॉरिडोर में चल रही थी
कॉरिडोर पूरा होता या यहां ट्रैफिक पुलिस की सख्ती होती। कॉरिडोर में स्कूटी आ ही नहीं पाती। हादसे में मारे गए प्रणय अग्रवाल के परिजनों व स्थानीय लोगों का भी कहना है कि कॉरिडोर में जाना गलत था, मगर सीकर रोड के बीआरटी कॉरिडोर में वाहनों का घुसना आम है।

3. खटारा लो-फ्लोर बसों से नहीं मिल रही मुक्ति
बस के चालक मदन लाल के मुताबिक- भवानी निकेतन के पास बीआरटीएस कॉरिडोर में सामने एक मिनीबस आई, उसके पीछे ही एक स्कूटी चल रही थी। दोनों बसों के क्रॉस के वक्त ही स्कूटी ने मिनी बस को ओवरटेक किया था। इस दौरान उसने बस के ब्रेक लगाए तो लगे ही नहीं। स्कूटी बस के नीचे आ गई, तब भी ब्रेक नहीं लगे।

4. नाबालिग छात्र स्कूटी से क्यों चल रहे थे
हादसे में मारा गया प्रणय अग्रवाल और घायल शिवम अग्रवाल दोनों 11वीं के छात्र थे, नाबालिग थे। इसके बावजूद वे स्कूटी से चल रहे थे। रविवार शाम दोस्त के साथ आइसक्रीम खाने निकले थे। प्रणय की छोटी बहन अब भी भाई का इंतजार कर रही है।

पहले भी हो चुके ब्रेक फेल

- 20 सितम्बर को आमेर घाटी में लो-फ्लोर के ब्रेक फेल होने से बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई थी।
- 29 नवम्बर को बड़ी चौपड़ पर बस के ब्रेक फेल हो गए थे, लेकिन चालक द्वारा सावधानी बरतने के कारण कोई जनहानि नहीं हुई।