--Advertisement--

राजस्थान: उपचुनाव में बीजेपी की हार के बाद ब्यूरोक्रेसी में होगा बड़ा बदलाव

कलेक्टरों से एसपी तक पर गिरेगी गाज, अति. मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव तक तबादले की जद में

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 05:17 AM IST
After the defeat of BJP change in bureaucracy will be big

जयपुर. लोकसभा की दो और विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव में भाजपा की हार के बाद राज्य की ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव होने वाला है। कलेक्टरों से लेकर एसपी तक पर गाज गिर सकती है। अतिरिक्त मुख्यसचिव से लेकर प्रमुख सचिव, सचिव तक भी स्थानांतरण की जद में आएंगे। राज्य सरकार चुनाव में बचे 9 माह में कोशिश करेगी कि जनता के काम तेजी से हों, ऐसे में सलेक्टेड अफसरों को तैनाती दी जाएगी।


राज्य के कई जिलों में आम आदमी के काम से लेकर कानून व्यवस्था तक की हालत खराब है। इसे लेकर जनता में भारी आक्रोश है। कई कलेक्टर, एसपी कई सालों से एक ही जिलों में जमे हंै। इसी तरह से कई विभागों का कामकाज ठीक नहीं चल रहा है। इसे देखते हुए कलेक्टरों, एसपी, एडीएम, एसडीएम सहित अन्य अफसरों को इधर-उधर किया जा सकता है। विभागों में ऐसे प्रमुख सचिव, सचिव लगाए जाएंगे जो तेजी से काम करा सके। डंप पड़ी विकास योजनाओं को गति दे सके। माना जा रहा है कि बजट के बाद पूरी ब्यूरोक्रेसी में बड़े पैमाने पर फेरबदल कर जनता के बीच में नया मैसेज देने की कोशिश होगी।


उपचुनाव से पहले बदले थे अफसर
तीनों ही उपचुनाव से ठीक पहले सरकार ने बड़े पैमाने पर आरएएस अफसरों को बदला था। अलवर, अजमेर और मांडलगढ़ में नए अफसरों को लगाया, लेकिन सरकार का यह प्रयोग भी तीनों ही उपचुनाव क्षेत्रों में फेल साबित हुआ है।


ब्यूरोक्रेसी में भी उपचुनाव के नतीजे पर चर्चा
सचिवालय के अफसरों में भी अलवर, अजमेर और मांडलगढ़ उपचुनाव के नतीजों पर चर्चा चल रही है। अफसर भी अभी से गुणा-भाग में जुट गए हैं। मंथन किया जा रहा है कि सरकार क्यों हारी और कांग्रेस की कैसे जीत गई। कई अफसरों के चेहरे चमक गए हैं, जबकि कई मायूस नजर आ रहे हैं।

After the defeat of BJP change in bureaucracy will be big
X
After the defeat of BJP change in bureaucracy will be big
After the defeat of BJP change in bureaucracy will be big
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..