जयपुर

--Advertisement--

आनंदपाल मामले में सीबीआई जांच का नोटिफिकेशन जारी

17 दिसंबर को सरकार ने पत्र लिखा और 22 दिसंबर को केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की सिफारिश मान ली।

Danik Bhaskar

Jan 03, 2018, 06:39 AM IST

जयपुर. राजस्थान के कुख्यात आनंदपाल सिंह एनकाउंटर प्रकरण से जुड़े तीनों की मामलों की जांच सीबीआई करेगी। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सीबीआई जल्द ही इन प्रकरणों में एफआईआर दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर देगी।

- केंद्र सरकार में अंडर सेक्रेट्री एसपीआर त्रिपाठी के आदेश से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 25 जून को रतनगढ़ थाने में दर्ज आनंदपाल एनकाउंटर से संबंधित एफआईआर के साथ 18 जुलाई को को अशोक नगर थाने में सुरेंद्र सिंह की मौत के प्रकरण में दर्ज बिना नंबर एफआईआर और 12 जुलाई को सांवराद में उपद्रव मामले में 13 जुलाई को राजपूत नेताओं के खिलाफ दर्ज एफआईआर शामिल हैं। सांवराद की घटना से संबंधित दोनों एफआईआर नागौर के जसवंतगढ़ थाने में दर्ज की गई थी।


6 महीने से मना करने वाली सीबीआई 6 दिन में राजी
राज्य सरकार ने 24 जुलाई को पहली बार तीनों एफआईआर की जांच सीबीआई से कराने के लिए केंद्र सरकार को भेजी थी। करीब छह महीने की ना-नुकर के बाद 22 दिसंबर को अचानक केंद्र सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश मान ली। जबकि, सीबीआई ने 15 नवंबर को हाईकोर्ट में जांच से इनकार कर दिया था। फिर 17 दिसंबर को सरकार ने पत्र लिखा और 22 दिसंबर को केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की सिफारिश मान ली।

Click to listen..