--Advertisement--

राबर्ट वाड्रा जमीन मामला, सीबीआई ने तहसीलदार से की 6 घंटे पूछताछ

घोटाला: सीबीआई ने तीन पेज में बयान दर्ज किए, दस्तावेज जुटाए

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 04:52 AM IST

श्रीकरणपुर(श्रीगंगानगर). रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी से जुड़े बीकानेर जमीन मामले में सीबीआई ने कोलायत में तहसीलदार रहे गजेंद्र नैण से दिल्ली में करीब 6 घंटे तक पूछताछ की। करीब तीन पेजों में उनके बयान दर्ज किए गए। बताया गया है कि नैण से इस मामले में गिरफ्तार हुए राजस्व अधिकारियों द्वारा अपने बचाव में दिए बयानों व पेश दस्तावेजों काे लेकर सवाल-जवाब किए।

- तहसीलदार के बयान तीन पेज में दर्ज किए गए, जबकि कुछ दस्तावेज भी जुटाए गए, जिनके आधार पर एफआईआर दर्ज कराई गई थी।

- नैण अभी सीमावर्ती श्रीकरणपुर क्षेत्र में तहसीलदार हैं। सीबीआई ने पूछताछ के लिए उन्हें 4 जनवरी को दिल्ली बुलाया था।
- देशभर में चर्चित इस मामले में राबर्ट वाड्रा ने सात कंपनियों के नाम बीकानेर की कोलायत तहसील में अवैध रूप से हाईवे पर स्थित महत्वपूर्ण 66 सौ बीघा जमीन खरीदी और उनकी रजिस्ट्री 15 बेनामी लोगों के नाम कराई थी। यह फर्जी खरीद-फरोख्त 2006 से 2011 के बीच हुई।

- जमीन इस मामले के सरगना जयप्रकाश बांगडवा व राबर्ट वाड्रा के नजदीकी महेश नागर के ड्राइवर कम पीए अशोक के नाम फर्जी तरीके से हस्तांतरित करवाई गई थी।

- सूत्रों का कहना है यह जमीन सेना की महाजन फील्ड फायरिंग के विस्थापितों को आवंटित की गई थी। इसके बावजूद जमीन का फर्जी तरीके से बेनामी बेचान कर दिया गया।

तहसीलदार नैण ने इस मामले में 18 एफआईआर दर्ज कराई थी
- नैण ने वाड्रा की कंपनियों से जुड़े इस मामले में कोलायत तहसीलदार रहते हुए गजनेर व कोलायत थाने में 18 एफआईआर दर्ज करवाई थी। सीबीआई इन्हीं की जांच कर रही है।

- नैण ने मार्च 2014 से अक्टूबर से 2016 तक राबर्ट वाड्रा व उसकी कंपनी के विरुद्ध कोलायत थाने में एफआईआर नंबर 104/14 से लेकर 115/14 तक तथा 26 अगस्त 2014 को गजनेर थाना में 144 /14, 145 /14 सहित कुल 18 एफआईआर दर्ज करवाई।


6 पटवारी, 5 गिरदावर, एक नायब तहसीदार गिरफ्तार हुआ, तहसीलदार की गिरफ्तारी संभव
- जमीन से जुड़े इस मामले में एक दर्जन राजस्व कर्मियों और अधिकारियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। अब एक तहसीलदार पर भी कार्रवाई हो सकती है।

- प्रकरण को लेकर कोलायत तहसील के तत्कालीन छह पटवारी, पांच गिरदावर, एक नायब तहसीलदार की गिरफ्तारी हो चुकी है।