जयपुर

--Advertisement--

70 साल के दो बुजुर्ग आवेदक हैं तो दो अटेंडेंट साथ जा सकेंगे हजयात्रा पर

केंद्रीय हज कमेटी ने बदले नियम- हज कमेटी जल्द केंद्रीय कमेटी से बात करेगी

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 03:32 AM IST
Central Haj Committee changes rules

जयपुर. कई दिनों से चल रहा बुजुर्ग हज यात्रियों के अटेंडेंड पर असमंजस खत्म हो गया। केंद्रीय हज कमेटी ने घोषणा की है कि एक ही ग्रुप में यदि 70 साल या ज्यादा उम्र के दो बुजुर्ग लोग आवेदन कर रहे हैं तो उनके साथ रिजर्व कैटेगरी में दो अटेंडेंट हज पर जा सकेंगे। पहले जहां एक ही अटेंडेंट की स्वीकृति दी गई थी और ग्रुप में सदस्यों की संख्या 3 सीमित की गई थी, अब वह संख्या भी बढ़कर चार हो सकेगी।

उधर चूंकि हज आवेदन की आखिरी तारीख 22 दिसंबर थी, कई लोग एक ही अटेंडेंड की स्वीकृति के कारण हज आवेदन नहीं कर सके। ऐसे में राजस्थान स्टेट हज कमेटी ने सोमवार तक केंद्रीय कमेटी से मार्गदर्शन लेकर पेंडिंग मामलों को निपटाने का आश्वासन दिया है।

उधर राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के महासचिव हाजी निजामुद्दीन ने बताया कि सोसायटी ने इस असमंजस को लेकर राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था और केंद्रीय हज कमेटी के अधिशासी अधिकारी मकसूद अली खान व राजस्थान हज कोर्डिनेटर डॉ. फिरोजा बानो को इस समस्या से आगाह किया था। उन्होंने कहा कि सोसायटी की मेहनत रंग लाई, ऐसे में सोसायटी ने केंद्रीय कमेटी व दोनों पदाधिकारियों का आभार जताया है।

जनवरी के पहले हफ्ते में लॉटरी निकाली जाएगी
इस बारे में स्टेट हज कमेटी चेयरमैन के अमीन पठान ने बताया बिना मेहरम आवेदनकर्ताओं का बिना लॉटरी चयन होगा। दूसरी ओर, सदस्य मुश्ताक अहमद ने बताया कि राजस्थान में 14400 आवेदन हुए हैं जिनमें 72 प्रतिशत अॉनलाइन हैं। रिजर्व कैटेगरी में 695 व सामान्य में 13705 फार्म आए हैं। हज आवेदकों की लॉटरी जनवरी के पहले हफ्ते में खोली जाएगी। हज कमेटी व सरकार ने यात्रियों की समस्या देखकर फैसला लिया है। सोमवार तक केंद्रीय कमेटी से गाइडेंस मिल जाएंगे, उसके अनुसार पेंडिंग मामलों को निपटाया जाएगा।

X
Central Haj Committee changes rules
Click to listen..