--Advertisement--

CM जनआवास योजना: प्रोजेक्ट में लिफ्ट लगाई तो 75 रु. प्रति वर्गफीट ज्यादा दर ले सकेंगे बिल्डर

शहरों में सीएम जन आवास योजना के लिए 1200 रुपए प्रति वर्गफीट दर रखने का निर्णय हुआ है।

Danik Bhaskar | Jan 19, 2018, 04:42 AM IST

जयपुर. अब सीएम जनआवास योजना के तहत लाए गए प्रोजेक्ट में अगर बिल्डर लिफ्ट लगाकर देता है तो वह निर्धारित दर से 75 रुपए वर्गफीट ज्यादा राशि वसूल कर सकेगा। सामान्यतया शहरों में सीएम जन आवास योजना के लिए 1200 रुपए प्रति वर्गफीट दर रखने का निर्णय हुआ है। लेकिन कई मामलों में इसमें बदलाव भी किया गया है। लिफ्ट लगाने पर अधिक राशि लेने के संबंध में सीएम जन आवास योजना की एंपावर्ड कमेटी की गुरुवार को हुई बैठक में निर्णय हुआ।

कमेटी में यूडीएच मंत्री अध्यक्ष हैं, लेकिन उनकी अनुपस्थिति में एसीएस मुकेश शर्मा और अन्य अफसरों ने इस योजना की पॉलिसी में कई प्रावधान जोड़े और कुछ बदले। इसमें यह भी निर्णय किया कि दो भूखंडों को मिलाकर आवासीय प्रोजेक्ट लाने पर दोनों बिल्डिंग के लिए अलग-अलग की जगह अब कॉमन सीढ़ी भी रखी जा सकेंगी। बिल्डरों के समय पर प्रोजेक्ट पूरे नहीं करने पर कार्रवाई के संबंध में पॉलिसी में प्रावधान जोड़ने के संबंध में कोई फैसला नहीं हो पाया।

अप्रैल से 5 फीसदी हर साल बढ़ेंगी दरें
कमेटी ने निर्णय किया कि 2015 से शुरू की गई इस योजना की दरें रिवाइज नहीं की गई हैं। पॉलिसी में हर साल 5 फीसदी दरें बढ़ाने का प्रावधान है। ऐसे में पहली बार 1 अप्रैल 2018 से 5% दरें बढ़ेंगी। इसके बाद हर साल 5% की दर से रिवाइज होगी।

योजना में बड़े शहरों में मल्टी स्टोरी का प्रावधान है। लेकिन छोटे शहरों में मल्टीस्टोरी का प्रचलन नहीं होने के कारण कमेटी ने तय किया कि एक लाख आबादी तक के शहरों में जी प्लस वन कैटेगरी के आवासीय प्रोजेक्ट व एक से 2 लाख तक आबादी के शहरों में जी प्लस थ्री कैटेगरी के आवास बनाए जा सकेंगे।