--Advertisement--

गांव: 31 में से 20 सीटें कांग्रेस की, सिटी: 14 में से 7 पर बीजेपी जीती

जिला परिषद, पं.स., नगर निकायों की 45 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 05:18 AM IST

जयपुर. गुजरात विधानसभा चुनाव की गहमागहमी के बीच गत रविवार को प्रदेश के शहरी निकायों, जिला परिषद एवं पंचायत समितियों में 45 सीटों पर हुए उपचुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा एवं कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला रहा। शहरी निकायों की 14 में से 7 सीटें भाजपा ने जीतीं। कांग्रेस ने छह पर कब्जा किया। जिला परिषद की सभी 4 सीटों पर कांग्रेस ने परचम लहराया। तीन सीटों पर पहले भी कांग्रेस थी, एक सीट भाजपा से छीनी।

- भाजपा को ब्यावर, प्रतापगढ़ व हनुमानगढ़ नगर परिषद तथा इंद्रगढ़, बेगूं, छापर एवं कुचामन सिटी नगर पालिका में एक-एक सफलता मिली। कांग्रेस को बारां नगर परिषद की दोनों सीटों, गंगापुर, देशनोक, टोडा भीम एवं सादुलशहर नगर पालिका में जीत मिली।

- गंगानगर नगर परिषद के एक वार्ड में निर्दलीय जीता। कांग्रेस ने बांसवाड़ा, भीलवाड़ा एवं करौली में जिला परिषद की सीट पर जीत कायम रखी। जालोर जिला परिषद का एक वार्ड भाजपा से छीना। प्रदेश की 27 पंचायत समितियों में से भाजपा ने 10 सीटें, जबकि कांग्रेस ने 16 सीटों पर कब्जा जमाया। नीमराना पंचायत समिति में निर्दलीय ने बाजी मारी।

नतीजों ने साफ कर दिया BJP सरकार चंद दिनों की मेहमान : पायलट

पंचायतराज एवं नगर निकायों के उपचुनावों में कार्यकर्ताओं की मेहनत से कांग्रेस को यह बड़ी जीत मिली है। ताजा नतीजों से साफ है कि भाजपा सरकार चंद महीनों की मेहमान है। भाजपा की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है।

- सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष

यह संकेत है कि भाजपा लोकसभा उपचुनाव में भारी मतों से जीतेगी : परनामी

पंचायत वार्डों में कांग्रेस ने 6 सीटें भले ही ज्यादा जीती हैं। अजमेर संसदीय क्षेत्र, जहां उपचुनाव होना है, वहां भाजपा ने दोनों सीटें कांग्रेस से छीनी हैं। यह संकेत है कि भाजपा यहां लोकसभा उपचुनाव में भारी मतों से जीतेगी।

- अशोक परनामी, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष