--Advertisement--

आइए जयपुर को खूबसूरत बनाएंं: रैंकिंग में फर्स्ट आने वाले संस्थान को यूडी टैक्स में मिलेगी 10% छूट

आइए जयपुर को खूबसूरत बनाएंं : निगम ने छूट के लिए सरकार को पत्र लिखा, होटलों, हॉस्पिटलों, स्कूलों- कोचिंग शामिल

Danik Bhaskar | Jan 23, 2018, 06:15 AM IST

जयपुर. स्वच्छता सर्वे 2018 के साथ नगर निगम ने अपने स्तर पर शुरू की स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता में शहर के संस्थानों को भी शामिल किया है। प्रतियोगिता में प्रत्येक श्रेणी के प्रथम प्राप्त करने वाले संस्थानों को उनके इस वित्त वर्ष के मूल यूडी टैक्स में 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले संस्थान को 5 प्रतिशत छूट मिलेगी। प्रतियोगिता में शहर के होटलों, हॉस्पिटलों, स्कूलों, कोचिंग संस्थानों, रेस्त्रां, कॉल सेंटर, शहर के माॅल को शामिल किया गया है। संस्थानों के रैंकिंग की घोषणा स्वच्छता सर्वे शुरू होने से पहले कर दी जाएगी।


- इससे पहले निगम ने कॉलोनी की नागरिक विकास समितियों के लिए 51 लाख रुपए की राशि की घोषणा की है। राशि को विजेता नागरिक विकास समिति अपने क्षेत्र में विकास कार्यों पर अपने अनुसार खर्च करवा सकेंगी।

दैनिक भास्कर कार्यालय से भी ले सकेंगे आवेदन, 25 जनवरी तक जमा कराने होंगे

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 25 जनवरी तक आवेदन करना होगा। संस्थान निगम मुख्यालय, जोन कार्यालय, दैनिक भास्कर कार्यालय, वार्ड पार्षद, स्वास्थ्य अधिकारियों से आवेदन ले सकेंगे और भरने के बाद जमा करा सकेंगे। संस्थानों की रैंकिंग के लिए निगम के प्रत्येक जोन में ज्यूरी का गठन होगा। इसमें निगम के जनप्रतिनिधि, अफसर, संबंधित एक्सपर्ट व प्रतिष्ठित लोग शामिल होंगे।


इन पैरामीटर्स के आधार पर दी जाएगी संस्थानों को रैंकिंग
निगम आयुक्त रवि जैन ने रैंकिंग के पैरामीटर बताए। देखा जाएगा कि संस्थान अपने परिसर व उसके आसपास के क्षेत्र में कितनी स्वच्छता रखते हैं। गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाने, गीले-सूखे कचरे के डस्टबिन, पॉलीथीन के उपयोग, स्वच्छता एप डाउनलोड करने, स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान चलाने, शौचालयों की स्थिति, संस्थान में आने वाले लोगों से सफाई का फीडबैक लेने को पैरामीटर्स में शामिल किया है। ज्यूरी प्रत्येक पैरामीटर्स के अलग-अलग नंबर देगी।

रैंकिंग के लिए ज्यूरी करेगी जांच : मेयर
मेयर अशोक लाहोटी ने बताया कि निगम स्तर की स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता में शहर के संस्थानों को शामिल किया है। इन्हें यूडी टैक्स में छूट देने की घोषणा की है। इस आशय का पत्र सरकार को भेजा गया है। रैंकिंग के लिए ज्यूरी जांच करेगी।

51 लाख रु. की घोषणा नागरिक विकास समिति को
- स्वच्छता में प्रथम आने पर नागरिक विकास समिति को 51 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। नागरिक विकास समिति अपने क्षेत्र में 51 लाख रुपए के विकास कार्य अपने अनुसार करवा सकेगी। द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली विकास समिति को 21 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। तृतीय आने वाली विकास समिति को 11 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।