Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News »News» Election Process Will Start

बीसीआई का कल तक जवाब नहीं आया तो शुरू कर देंगे चुनाव प्रक्रिया

bhaskar news | Last Modified - Dec 30, 2017, 05:42 AM IST

अभी तक कोई जवाब नहीं आया। इस संबंध में एक स्मरण पत्र भी भिजवाया गया है।
  • बीसीआई का कल तक जवाब नहीं आया तो शुरू कर देंगे चुनाव प्रक्रिया
    फाइल फोटो

    जोधपुर. बार काउंसिल ऑफ राजस्थान की एग्जिक्यूटिव कमेटी की बैठक शुक्रवार को चेयरमैन नरपतमल लोढ़ा की अध्यक्षता में हुई। काउंसिल कार्यालय में हुई बैठक में बार काउंसिल के चुनाव के संबंध में चर्चा हुई। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के संबंध में मार्गदर्शन के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) को पत्र भेजा चुका है, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया। इस संबंध में एक स्मरण पत्र भी भिजवाया गया है।

    बैठक में निर्णय किया गया, कि बीसीआई के जवाब का 31 दिसंबर तक इंतजार किया जाए, अगर इस मियाद में कोई जवाब नहीं आता है तो सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। बैठक में अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। बैठक में चेयरमैन के अलावा दो मनोनीत सदस्य बीरीसिंह सिनसिनवार व दिनेश शर्मा भी मौजूद थे। सुप्रीम कोर्ट ने गत 14 दिसंबर को चुनाव से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्देश दिए थे, कि जिन स्टेट बार काउंसिल की निर्वाचक नामावली प्रकाशित हो चुकी है, वहां एक जनवरी से चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। राजस्थान में बार काउंसिल ने निर्वाचक नामावली जारी कर दी है, इस लिहाज से यहां एक जनवरी से चुनाव प्रक्रिया शुरू करनी पड़ेगी।
    नियमानुसार एक जनवरी से ही न्यूनतम 60 दिन और अधिकतम 75 दिन की अवधि में चुनाव प्रक्रिया पूरी किए जाने का प्रावधान है। बार काउंसिल की ओर से जारी निर्वाचक नामावली में करीब 50 हजार अधिवक्ताओं के नाम हैं। इस नामावली पर शनिवार तक अधिवक्ता अपनी आपत्तियां पेश कर सकेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Election Process Will Start
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×