--Advertisement--

राजस्थान: 15 हजार सिपाहियों की भर्ती अक्टूबर तक होगी

दस दिन पहले घोषणा, सात दिन में प्रस्ताव आया, 3 दिन में फाइल वित्त विभाग को भेजी

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2018, 01:37 AM IST
fifteen thousand soldiers to be recruited till October in rajasthan

जयपुर. राजस्थान पुलिस में 15 हजार से अधिक सिपाहियों की भर्ती के लिए सीएम ने भले ही दिसंबर तक समय दिया हो, लेकिन गृह विभाग ने आगामी अक्टूबर तक सभी को नौकरी दिए जाने का टारगेट तय कर लिया है। पुलिस महकमे ने इस कड़ी में इतनी तेजी दिखाई है कि 10 दिन पहले घोषित भर्तियों के लिए सात दिन में प्रस्ताव गृह विभाग को भेज दिया और तीन दिन में मंजूरी की पत्रावली वित्त विभाग की तरफ मूव कर दी गई। अफसरों ने ऐसी ही रफ्तार आगे भी दिखाई तो हजारों युवाओं का पुलिस में नौकरी का सपना जल्द ही पूरा हो सकता है।

- गृह विभाग के अनुसार, मुख्यमंत्री ने 12 फरवरी को वर्ष 2018-19 के बजट के दौरान कांस्टेबल के 6879 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इसमें मेवाड़ भील नाम से एक और नई बटालियन के 1161 पद और 5718 कांस्टेबल के रिक्त पद शामिल थे। वित्त विधेयक का जबाव देते समय 6 मार्च को सीएम ने 8412 पदों के लिए भर्ती की और घोषणा कर दी। इस तरह पुलिस में 15,291 पदों पर सिपाहियों की भर्ती का रास्ता खोल दिया। शेष | पेज 8

- वहीं, 5500 पदों पर भर्ती परीक्षा इन दिनों चल रही है। सीएम ने बजट भाषण में ही सभी विभागों से यह भर्तियां आगामी दिसंबर यानी विधानसभा चुनाव से पहले ही पूरी करने के सख्त निर्देश दिए हैं।


- गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सभी पदों पर अक्टूबर तक भर्ती पूरी कर ली जाए, इस तरह की कार्ययोजना बनाई गई है। पुलिस मुख्यालय से 15 हजार 291 पदों की भर्ती का प्रस्ताव मिल गया है, जिसे वित्त विभाग के पास मंजूरी के लिए भिजवाया जा रहा है। मंजूरी मिलते ही पुलिस मुख्यालय को भर्ती की स्वीकृति जारी कर भेज दी जाएगी। ताकि, विज्ञप्ति जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सके।


हैड कांस्टेबल के बढ़ेंगे 6000 पद
- गृह विभाग ने हैड कांस्टेबल के छह हजार नवीन पद बढ़ाने की स्वीकृति दे दी है। अब पुलिस मुख्यालय से जिला एवं विभागवार प्रस्ताव मांगे जाएंगे। ताकि, कांस्टेबलों को प्रमोट करके इन पदों का भरा जा सके। हैड कांस्टेबल के पद 13446 से बढ़कर 19 हजार से ज्यादा हो जाएगी।

X
fifteen thousand soldiers to be recruited till October in rajasthan
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..