Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Govt Taken Right To Multi Building Approval From Jda

एयरपोर्ट से 1Km तक के दायरे में बहुमंजिला निर्माण अप्रूवल का हक सरकार ने छीना

हर मकान पर बहुमंजिला निर्माण की फाइल भेजनी पड़ रही है सरकार के पास

डूंगरसिंह राजपुरोहित | Last Modified - Jan 09, 2018, 03:38 AM IST

एयरपोर्ट से 1Km तक के दायरे में बहुमंजिला निर्माण अप्रूवल का हक सरकार ने छीना

जयपुर. जयपुर एयरपोर्ट के चारों तरफ 150 मीटर (500 फीट) दूरी से लेकर एक किलोमीटर दूरी तक के क्षेत्र में बहुमंजिला निर्माणों पर रोक नहीं होने के बावजूद सरकार ने भवन निर्माण की अनुमति का अधिकार जेडीए से छीन लिया है। इस कारण पिछले दो साल से संवेदनशील बने जयपुर एयरपोर्ट के पेरीफेरी एरिया में निर्माणों की अनुमति को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है।

जेडीए द्वारा एक किमी के दायरे के निर्माणों को अप्रूवल नहीं दे पाने से आस-पास की 32 कॉलोनियों के 12 हजार से अधिक मकानों-भूखंडों में नए निर्माण अटक गए हैं। जेडीए को इस संबंंध में हर फाइल सरकार के पास भेजनी पड़ रही है, लेकिन अब तक भेजी एक भी फाइल अप्रूव नहीं की गई है।

जेडीसी वैभव गालरिया ने लिखा- सरकार में अटकी सारी फाइलें
जेडीसी वैभव गालरिया ने यूडीएच एसीएस को पत्र लिखा है। इसमें कहा है कि सिविल एविएशन कमेटी के नए नियम आ गए। एयरपोर्ट के चारों तरफ 150 मी. (500 फीट) तक ही निर्माणों पर रोक है। 500 फीट से दूरी के निर्माणों पर किसी तरह की रोक नहीं है। लेकिन सरकार ने एक पत्र लिखकर एयरपोर्ट के चारों तरफ एक किमी तक के दायरे में सभी बहुमंजिला निर्माणों की अनुमति का अधिकार अपने पास रख लिया है। अब तक यह मंजूरी जेडीए देता था। इससे बड़ी संख्या में एप्रूवल में देरी होने से निर्माण अटके हैं।

सीएस के आदेश हैं 500 फीट तक जेडीए नहीं देगा मंजूरी
15 मार्च 2017 को तत्कालीन मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एयरपोर्ट को लेकर हुई बैठक में निर्णय किया गया था कि प्रधानमंत्री के सुरक्षा तंत्र और एयरपोर्ट अथॉरिटी की आपत्तियों के बाद अब जेडीए जयपुर एयरपोर्ट के चारों तरफ 500 फीट (150 मी.) की दूरी तक किसी प्रकार के बहुमंजिला निर्माण की अनुमति नहीं देगा। 21 जुलाई और 1 दिसंबर 2017 की सीएस की बैठकों में भी बहुमंजिला निर्माण के संबंध में यही फैसला किया गया।

जवाहर सर्किल से आगे तक की कॉलोनियों के काम रुके : जेडीसी
हां मैंने सरकार को पत्र लिखा है। एयरपोर्ट के चारों तरफ एक किमी के दायरे में बहुमंजिला निर्माणों की अनुमति के पावर जेडीए के पास नहीं रहने से जवाहर सर्किल से भी आगे तक की कॉलोनियों के काम रुक गए हैं। नियमानुसार 150 मीटर तक ही बहुमंजिला निर्माणों पर रोक है। ऐसे में एक किमी के दायरे में निर्माणों की अनुमति का अधिकार फिर से जेडीए को देने का सरकार से आग्रह किया है।

-वैभव गालरिया, कमिश्नर, जेडीए

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: eyrport se 1Km tak ke daayre mein bahumnjilaa nirmaan apruvl ka hk srkar ne chhinaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×