Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Jaipur Weather Update News

मकर संक्रांति पर तिल तड़क्या, दिन भड़क्या; पारे ने लगाई छलांग

अचानक बढ़ी गर्मी में सबसे ज्यादा तापमान में उछाल 3.0 डिग्री जोधपुर में हुई, जहां तापमान 29.5 डिग्री दर्ज किया गया।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 15, 2018, 02:34 AM IST

मकर संक्रांति पर तिल तड़क्या, दिन भड़क्या; पारे ने लगाई छलांग

जयपुर. सर्दी को लेकर राजस्थानी कहावत ‘तिल तड़क्या, दिन भड़क्या’ मकर संक्रांति के साथ ही चरितार्थ हो गई। जहां साल की शुरुआत से पूरे प्रदेश में शीतलहर जारी रही, वहीं मकर संक्रांति के साथ ही तापमान में भारी उछाल आया। बाड़मेर में 2006 के बाद जनवरी का सबसे गर्म दिन रहा। यहां दिन का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि जोधपुर में 3, पिलानी में 2.9 और जैसलमेर में 2.4 डिग्री का उछाल होने से खासी गर्मी महसूस की गई।

जयपुर में दिन का तापमान 0.1 डिग्री गिरा, यहां सोमवार तक तापमान और बढ़ेगा। अधिकतर जगह रात के तापमान में गिरावट आई है, लेकिन दिन में उछले पारे का असर सोमवार के न्यूनतम तापमान पर दिखाई देगा, जिससे रात का तापमान बढ़ेगा। बाड़मेर में 2006 में जनवरी माह में सबसे गर्म दिन 16 तारीख को था, तब अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री दर्ज किया गया।

उसके बाद तापमान 30 डिग्री या आसपास रहा है। इन 11 सालों में यह पहला मौका है, जब दिन का तापमान 31.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसी के साथ जैसलमेर ऐसा शहर रहा, जहां तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहा। अचानक बढ़ी गर्मी में सबसे ज्यादा तापमान में उछाल 3.0 डिग्री जोधपुर में हुई, जहां तापमान 29.5 डिग्री दर्ज किया गया।

जयपुर में स्थिर रहा
जहां प्रदेश में तापमान में उछाल आया, वहीं जयपुर में लगातार दिन के तापमान में स्थिरता रही। सिर्फ 0.1 डिग्री की गिरावट 26.50 रहा दिन का तापमान, जबकि 12 से 2 डिग्री गिरकर 100 हुआ रात का तापमान

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: mkar snkraanti par til tdekyaa, din bhdekyaa; paare ne lagayi chhalang
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×