जयपुर

--Advertisement--

अब जयपुर में रोबोट से होगी घुटने की सर्जरी, डॉक्टरों का दावा- मध्य भारत में पहली बार

देश भर में सिर्फ चार स्थानों पर घुटने की सर्जरी रोबोट से करने की सुविधा उपलब्ध है।

Danik Bhaskar

Mar 13, 2018, 01:39 AM IST

जयपुर. दिल्ली, पुणे के बाद जयपुर में भी अब घुटने की सर्जरी रोबोट से की जा सकेगी। रोबोटिक असिस्टेड सर्जरी से मरीज का खून का रिसाव कम होने के साथ ही रिकवरी और अस्पताल से छुट्टी जल्द मिल सकेगी। मरीज को दर्द से भी निजात मिलेगी। रोबोट से सर्जन घुटने के केवल क्षतिग्रस्त हिस्से को पूरी तरह से फिक्स करता है और आसपास के अंगों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

- चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने सोमवार को फोर्टिस अस्पताल में रोबोटिक तकनीक का शुभारंभ किया।

- फोर्टिस अस्पताल के ज्वाइंट रिप्लेसमेंट विशेषज्ञ डॉ.अनूप झुर्रानी ने मीडिया को बताया कि रोबोट सिस्टम से मानवीय त्रुटियां होने की संभावना नहीं रहती। सही एलाइनमेंट तथा ज्वाइंट रिप्लेसमेंट लंबे समय तक बना रहता है।

- डॉक्टरों ने मध्य भारत में पहला रोबोट मशीन होना का दावा किया है। देश भर में सिर्फ चार स्थानों पर घुटने की सर्जरी रोबोट से करने की सुविधा उपलब्ध है।

- फोर्टिस हॉस्पिटल जयपुर के जोनल डाइरेक्टर प्रतीम तंबोली का कहना है कि मरीजों का उच्च स्तरीय तकनीक से इलाज की सुविधा देने के लिए रोबोटिक तकनीक को प्रारंभ किया गया है।

यह होगा फायदा
डॉ.झुर्रानी के अनुसार रोबोटिक असिस्टेट सर्जरी से पहले घुटने का आकार, डिग्री जैसी अनेक चीजों का कंप्यूटर से पता किया जाता है। उसके बाद में रोबोट डॉक्टर के साथ मिलकर ऑपरेशन करता है।

Click to listen..