--Advertisement--

आज पद्मावत राजस्थान में रिलीज नहीं, पहली बार थियेटर में नहीं लगेगी न्यू रिलीज फिल्म

विवाद का पूरा एक साल : 27 जनवरी 2017 को पहला थप्पड़, आज तक गूंज

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 07:05 AM IST
अभिव्यक्ति की आजादी पर विरोध का पर्दा अभिव्यक्ति की आजादी पर विरोध का पर्दा

नई दिल्ली/जयपुर. संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत गुरुवार को करीब सात हजार स्क्रीन्स पर रिलीज हो गई। लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी पर विरोध का पर्दा भी है। यही कारण है कि सुप्रीम कोर्ट की इजाजत के बावजूद राजस्थान, गुजरात और मप्र में यह दिखाई नहीं जा रही है। सिनेमाघर मालिकों के संगठन मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने इन राज्यों में फिल्म नहीं दिखाने का एलान किया। फिल्म के विरोध में बुधवार को राजस्थान सहित सात राज्यों में उग्र प्रदर्शन, तोड़फोड़, आगजनी और चक्काजाम हुए। गुड़गांव में भीड़ ने दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम कर एक बस फूंक दी।

विवाद को एक साल:

27 जनवरी 2017: जयपुर के जयगढ़ किले में फिल्म पद्मावती की शूटिंग के दौरान संजय लीला भंसाली को करणी सेना के युवकों ने जड़ा थप्पड़। भंसाली का जयपुर से पैकअप, विवाद कायम।

नवंबर 2017: ट्रेलर रिलीज, करणी सेना ने की कोटा व कई शहरों में तोड़फोड़। रिलीज डेट 1 दिसंबर थी, 17 नवंबर को ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने आवेदन लौटा दिया।

नवंबर 2017 : मेवाड़ राजपरिवार ने प्रधानमंत्री मोदी और सीबीएफसी चीफ प्रसून जोशी को पत्र लिख फिल्म रिलीज नहीं करने के लिए कहा।

28 दिसंबर: सेंसर बोर्ड ने 3 इतिहासकारों को फिल्म दिखाई। नाम पद्मावती से पद्मावत सहित कुल 5 बदलाव। रिलीज डेट अब 25 जनवरी। फिल्म को राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा और गुजरात सरकार ने अपने यहां बैन कर दिया था।

18 जनवरी : सुप्रीम कोर्ट का आदेश - फिल्म 25 जनवरी को रिलीज हो। राजस्थान और मप्र सरकार ने आदेश पर रिव्यू पिटीशन दायर की। सुप्रीम कोर्ट में खारिज। कहा - कानून व्यवस्था बनाना राज्यों का काम।

अब 15 दिन तक कोई फिल्म रिलीज नहीं होगी

- चेयरमैन कॉर्डिनेशन कमेटी के सत्यभान पारीक और डिस्ट्रीब्यूटर राज बंसल ने बताया- "यह राजस्थान के सिनेमाई इतिहास में पहली बार होगा कि रिलीज होने के बाद भी 2 हफ्ते तक राजस्थान के सिनेमा हॉलों में कोई नई फिल्म नहीं होगी। अय्यारी और पैडमैन भी अब 9 फरवरी को रिलीज होंगी। इससे सिनेमा मालिकों को बहुत नुकसान होने वाला है।"

- 250 से अधिक स्क्रीन हैं। 39 के करीब स्क्रीन्स अकेले जयपुर में हैं।

यह फिल्म पहले 1 दिसंबर को रिलीज होनी थी। यह फिल्म पहले 1 दिसंबर को रिलीज होनी थी।